'देश की राजनीति में हम 'इंडिया' के साथ लेकिन राज्य में...' अब ममता ने साधा कांग्रेस-लेफ्ट पर निशाना

2024 के लोकसभा चुनाव के लिए एकदूसरे का हाथ मजबूती से थामने की कोशिश के बीच विपक्षी दलों की रार भी सामने आ रही है. पश्चिम बंगाल की राजनीति में ऐसे विवाद कई बार दिख चुके हैं. अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने साफ कर दिया कि राज्य के स्तर पर कोई समझौता नहीं होने जा रहा है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Aug 22, 2023, 07:19 AM IST
  • राज्य के स्तर पर दिख रहे मतभेद
  • 2019 में बीजेपी को मिली थी जबरदस्त सफलता
'देश की राजनीति में हम 'इंडिया' के साथ लेकिन राज्य में...' अब ममता ने साधा कांग्रेस-लेफ्ट पर निशाना

नई दिल्ली. 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए एकदूसरे का हाथ मजबूती से थामने की कोशिश के बीच विपक्षी दलों की रार भी सामने आ रही है. पश्चिम बंगाल की राजनीति में ऐसे विवाद कई बार दिख चुके हैं. अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने साफ कर दिया कि राज्य के स्तर पर कोई समझौता नहीं होने जा रहा है. उन्होंने साफ कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर मैं 'इंडिया' के साथ हूं लेकिन पश्चिम बंगाल में कांग्रेस-सीपीएम और बीजपी एक साथ हैं.

इससे पहले बीती 21 जुलाई को ममता बनर्जी कांग्रेस और लेफ्ट पर हमला करने से बचती हुई नजर आई थीं. तब माना जा रहा था राज्य के भीतर विपक्षी दलो को लेकर एक सहमति बनती दिख रही है. लेकिन अब ममता ने सीपीएम और कांग्रेस पर जबदस्त निशाना साधकर नई राजनीतिक बयानबाजियों को आमंत्रण दे दिया है. 

राज्य के स्तर पर दिख रहे मतभेद
बता दें कि राष्ट्रीय राजनीति में मजबूत गठजोड़ बनाने की कोशिश में लगे विपक्षी दलों में राज्य के स्तर पर मतभेद देखने में आए हैं. पश्चिम बंगाल का ही उदाहरण लें तो यहां पर कांग्रेस और सीपीएम की राज्य इकाई लगातार तृणमूल कांग्रेस पर निशाना साधते रहे हैं. वहीं तृणमूल भी इन राजनीतिक हमलों का जवाब देती आई है.

2019 में बीजेपी को मिली थी जबरदस्त सफलता
बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में जबरदस्त सफलता हासिल की थी. अब बीजेपी एक बार फिर अपनी सफलता दोहराने की तैयारी में है. वहीं तृणमूल भी अपनी लोकसभा सीट दोबारा बढ़ाने की तैयारी कर रही है. इसी क्रम में पश्चिम बंगाल में विपक्षी दलों के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर भी बातचीत जारी है. इस बातचीत के बीच कई बार विरोधाभासी बयान भी सामने आते रहते हैं.

अगर पश्चिम बंगाल से इतर देखें तो हाल में दिल्ली में ऐसा ही विवाद देखने को मिला है. दिल्ली में हुई कांग्रेस की अहम बैठक के बाद पार्टी नेता अल्का लांबा ने कहा था कि हम सातों लोकसभा सीटों पर चुनाव की तैयारी कर रहे हैं. इसका जवाब तुरंत आम आदमी पार्टी ने दिया था. आप ने विपक्ष की अगली बैठक में शामिल होने के औचित्य पर सवाल खड़े किए थे.

ये भी पढ़ेंः सपा सम्मेलन में बोले अखिलेश-भगवान बुद्ध का रास्ता अपनाने से विकसित राष्ट्र बनेगा भारत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़