क्या है युवा संगम कार्यक्रम, जिसका 'मन की बात' में पीएम मोदी ने किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा मंत्रालय के ‘युवा संगम’ कार्यक्रम की सराहना करते हुए रविवार को कहा कि यह शानदार पहल देश की विविधता और लोगों के बीच के संपर्क को बढ़ावा देने वाली है. उन्होंने ‘मन की बात’ कार्यक्रम की 101वीं कड़ी में ‘युवा संगम’ कार्यक्रम का उल्लेख किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 28, 2023, 12:23 PM IST
  • राष्ट्रीय आदान-प्रदान कार्यक्रम है युवा संगम
  • 1200 स्टूडेंट्स ने 22 राज्यों का किया दौरा
क्या है युवा संगम कार्यक्रम, जिसका 'मन की बात' में पीएम मोदी ने किया जिक्र

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा मंत्रालय के ‘युवा संगम’ कार्यक्रम की सराहना करते हुए रविवार को कहा कि यह शानदार पहल देश की विविधता और लोगों के बीच के संपर्क को बढ़ावा देने वाली है. उन्होंने ‘मन की बात’ कार्यक्रम की 101वीं कड़ी में ‘युवा संगम’ कार्यक्रम का उल्लेख किया. 

राष्ट्रीय आदान-प्रदान कार्यक्रम है युवा संगम
शिक्षा मंत्रालय की ओर से शुरू किया गया यह एक प्रकार का राष्ट्रीय आदान-प्रदान कार्यक्रम है. इसमें देश भर के हजारों युवा हिस्सा ले रहे हैं जो विभिन्न हिस्सों में जाकर देश को देखने, समझने और जानने का प्रयास करते हैं. 

1200 स्टूडेंट्स ने 22 राज्यों का किया दौरा
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह देश की विविधता और लोगों के बीच संपर्क को बढ़ावा देने वाली पहल है और करीब 1,200 छात्र पहले ही इस कार्यक्रम के पहले चरण में 22 राज्यों का दौरा कर चुके हैं. उनका कहना था, ‘भारत में इतना कुछ जानने और देखने के लिए है कि आपकी उत्सुकता बढ़ती ही जाएगी.’ 

प्रधानमंत्री ने अपने हालिया जापान दौरे का उल्लेख करते हुए कहा, ‘कुछ दिनों पहले हिरोशिमा में था. वहां हिरोशिमा शांति स्मारक में जाने का अवसर मिला. यह मेरे लिए भावुक कर देने वाला क्षण था. ’

पीएम मोदी ने सावरकर की तारीफ की
मन की बात कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विनायक दामोदर सावरकर की तारीफ करते हुए कहा कि उनका बलिदान, साहस, संकल्प हमारे लिए प्रेरणा है. सावरकर का व्यक्तित्व शक्ति तथा उदारता का स्वरूप था, उनकी निडर और स्वाभिमानी प्रकृति ने गुलामी बर्दाश्त नहीं की.

बता दें कि आज सावरकर की जयंती है. साथ ही पीएम मोदी ने एनटी रामराव को भी उनकी 100वीं जयंती पर याद किया. उन्होंने तेलुगु सिनेमा और राजनीति में अपना लोहा मनवाया था.

यह भी पढ़िएः '...कांग्रेस जाए भाड़ में,' कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में भड़क उठे दिग्विजय सिंह

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़