रावण की लंका में होगी माता सीता की पूजा, एमपी सरकार बनवाएगी मंदिर

सीएम कमलनाथ ने कहा कि श्रीलंका में सीता मंदिर के भव्य निर्माण के लिए जल्द ही एक समिति बनाई जाएगी, जिसमें मध्यप्रदेश एवं श्रीलंका सरकार के अधिकारियों के साथ महाबौद्धी सोसायटी के सदस्य भी शामिल हों. यह समिति मंदिर निर्माण के कार्यों पर सतत निगरानी रखेगी, जिससे समय सीमा में मंदिर का निर्माण हो सके. 

Written by - Zee News Desk | Last Updated : Jan 28, 2020, 12:32 PM IST
रावण की लंका में होगी माता सीता की पूजा, एमपी सरकार बनवाएगी मंदिर

भोपालः श्रीलंका में भव्य माता सीता मंदिर बनाने की कवायद शुरू हो गई है. सोमवार को मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ ने श्रीलंका के अधिकारियों से इस संबंध में बात की. एक बैठक में लिए गए निर्णय में यह तय किया गया कि मंदिर निर्माण के लिए मध्यप्रदेश और श्रीलंका के अधिकारियों की एक समिति बनाई जाएगी. सीएम ने जल्दी ही इसके लिए वर्कड्राफ्ट बनाए जाने के निर्दश दिए. इस दौरान सांची में बौद्ध संग्रहालय, अध्ययन और प्रशिक्षण केंद्र बनाने पर भी चर्चा हुई. बैठक में महाबौद्धी सोसायटी अध्यक्ष बनागला उपतिसा भी उपस्थित थे. 

जल्द बनाई जाएगी समिति
सीएम कमलनाथ ने कहा कि श्रीलंका में सीता मंदिर के भव्य निर्माण के लिए जल्द ही एक समिति बनाएं, जिसमें मध्यप्रदेश एवं श्रीलंका सरकार के अधिकारियों के साथ महाबौद्धी सोसायटी के सदस्य भी शामिल हों. यह समिति मंदिर निर्माण के कार्यों पर सतत निगरानी रखेगी, जिससे समय सीमा में मंदिर का निर्माण हो सके. उन्होंने कहा कि मंदिर के डिजाइन को अंतिम रूप दिया जाए और इसके लिए इसी वित्तीय वर्ष में आवश्यक धन राशि भी उपलब्ध करवाई जाए, जिससे मंदिर का निर्माण जल्दी हो सके.

जनसम्पर्क मंत्री पीसी शर्मा ने हाल ही में श्रीलंका यात्रा के दौरान सीता मंदिर के निर्माण के संबंध में वहां की सरकार से हुई चर्चा की जानकारी दी. 

अयोध्या में 86 हेक्टेयर भूमि में बनेगी भगवान राम की सबसे ऊंची प्रतिमा

पीसी शर्मा ने की थी श्रीलंका की यात्रा 
जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने श्रीलंका यात्रा के दौरान सीता मंदिर के निर्माण के संबंध में वहां की सरकार से चर्चा की थी. उन्होंने सीएम के साथ बैठक में इसकी भी जानकारी दी. शर्मा ने कहा कि अगर बेहतर वायु मार्ग सेवाएं उपलब्ध हों तो श्रीलंका के सहित अन्य बौद्ध धर्म को मानने वाले विभिन्न देशों में रह रहे श्रद्धालुओं को सांची आने में सुविधा होगी. इसी तरह मध्यप्रदेश के लोगों को भी सीता मंदिर के दर्शन करने में आसानी होगी. इस मौके पर महाबोधि सोसायटी श्रीलंका के अध्यक्ष बनागला उपतिसा ने मुख्यमंत्री को बौद्ध की प्रतिमा, बौद्ध ग्रंथ एवं स्वयं की लिखित पुस्तक भेंट की.

आराधना: जानिए, भगवान नरसिम्हा ने कहां किया था हिरण्यकश्यप का वध

ट्रेंडिंग न्यूज़