अमित शाह की केजरीवाल और LG संग बैठक खत्म, लिए गए कई अहम फैसले

गृहमंत्री अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच कोरोना संक्रमण के खतरे पर विस्तार से मंथन किया गया और इसमें कई बड़े फैसले भी किये गए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 14, 2020, 02:28 PM IST
    • मोदी सरकार दिल्ली सरकार को देगी रेलवे कोच
    • दिल्ली में होगा स्वास्थ्य सर्वे- अमित शाह
    • अगले दो दिन में दोगुनी होंगी कोरोना टेस्टिंग
अमित शाह की केजरीवाल और LG संग बैठक खत्म, लिए गए कई अहम फैसले

नई दिल्ली: गृहमंत्री अमित शाह की दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ अहम बैठक समाप्त हो गयी है. गृहमंत्री अमित शाह ने बैठक में लिए गए अहम फैसलों की जानकारी ट्वीट करके दी है. इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया भी मौजूद रहे. बैठक में दिल्ली में वैश्विक महामारी से निपटने, अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता, जांच की सुविधाओं और स्वास्थ्य संबंधी अन्य बुनियादी ढांचे में सुधार पर चर्चा की गई.

मोदी सरकार दिल्ली सरकार को देगी रेलवे कोच

 

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने दिल्ली में कोरोना संक्रमण को देखते हुए केजरीवाल सरकार को रेलवे के कोच में बेड बनाने की अनुमति दे दी है. गृहमंत्री अमित शाह ने बैठक के बाद ट्वीट में कहा कि मरीजों के लिए बेड की कमी को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने तुरंत 500 रेल्वे कोच दिल्ली को देने का निर्णय लिया है. इन रेलवे कोच से न सिर्फ दिल्ली में 8000 बेड बढ़ेंगे बल्कि ये कोच कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए सभी सुविधाओं से पूर्ण होंगे.

ये भी पढ़ें- अमेरिका में भी भारतीय सनातन संस्कृति की गौरवगाथा

दिल्ली में होगा स्वास्थ्य सर्वे- अमित शाह

गृहमंत्री अमित शाह ने बताया कि पूरी राजधानी में कन्टेनमेंट जोन में कॉन्टैक्ट मैपिंग अच्छे से हो पाए, इसके लिए घर-घर जाकर हर एक व्यक्ति का व्यापक स्वास्थ्य सर्वे किया जाएगा.  जिसकी रिपोर्ट एक सप्ताह में आ जाएगी. साथ ही अच्छे से मॉनीटरिंग हो, इसके लिए वहां हर व्यक्ति के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करवाई जाएगी.

अगले दो दिन में दोगुनी होंगी कोरोना टेस्टिंग

 

अमित शाह ने बताया कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अगले दो दिन में कोरोना की टेस्टिंग को बढाकर दोगुना किया जाएगा और 6 दिन बाद टेस्टिंग को बढाकर तीन गुना कर दिया जाएगा. उल्लेखनीय है कि दिल्ली में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं और आने वाले समय में मरीजों की संख्या को ध्यान में रखकर बेड भी तैयार करने के आदेश दिए गए हैं. आपको बता दें कि कोरोना उपचार और कोरोना की टेस्टिंग के रेट तय करने के लिए डॉ. पॉल की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है जो कल तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी.

संक्रमण की समीक्षा के लिए गठित होगी कमेटी

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को कम करने के लिए और लोगों तक सही दिशा निर्देश पहुंचाने के लिए एक समिति बनाने का निर्णय लिया है. गृहमंत्री ने बताया कि छोटे अस्पतालों तक कोरोना के लिए सही जानकारी और दिशा-निर्देश देने के लिए मोदी सरकार ने एम्स में टेलीफोनिक गाइडेंस के लिए वरिष्ठ डॉक्टर्स की एक कमेटी बनाने का निर्णय लिया है जिससे नीचे तक सर्वश्रेष्ठ प्रणालियों का संचार किया जा सके.

ट्रेंडिंग न्यूज़