Mirza Ghalib Birthday: शायरी ही नहीं, हाजिरजवाबी में भी अव्वल थे ग़ालिब, बेगम को कह दी थी ये मजाकिया बात

Mirza Ghalib Birthday: ग़ालिब के दौर में हैजा फैला हुआ था, दुनियाभर के लिए यह एक बड़ी महामारी थी. एक बार ग़ालिब की बेगम ने उन्हें घर से बाहर जाने पर टोका, इस पर ग़ालिब ने मजाकिया अंदाज में ऐसा जवाब दिया जो आज भी याद रखा जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 27, 2023, 10:41 AM IST
  • दुनियाभर में फैला था हैजा
  • ग़ालिब ने उस दौर में भी गुदगुदाया
Mirza Ghalib Birthday: शायरी ही नहीं, हाजिरजवाबी में भी अव्वल थे ग़ालिब, बेगम को कह दी थी ये मजाकिया बात

नई दिल्ली: Mirza Ghalib Birthday: देश में फिर से कोरोना फैल रहा है. इसे वर्तमान दौर की सबसे भयानक महामारी के तौर पर देखा जा रहा है. लेकिन ग़ालिब होते तो आज भी किस न किसी बात पर गुदगुदा ही देते. आज ग़ालिब की जयंती है. जितने ग़ालिब के शेर मशहूर हैं, उतनी ही उनकी चुटीली बातें भी पसंद की जाती हैं. 

जब दुनिया में फैला हैजा
यह उन दिनों की बात है जब दुनिया में हैजा नामक महामारी फैली थी. यह सबसे पहले करीब 6 साल तक बनी रही. दुनिया ने पहली बार इसका प्रकोप साल 1817 में देखा था. इसके बाद 1829 में यह फिर आई. तीसरी बार 1840 में आई. फिर 1852 से 1923 तक यह करीब 4 बार फैली. इस दौरान दुनिया एकदम सहम गई थी. लोगों में हैजे का डर इतना बैठ गया कि घर से बाहर निकलना ही छोड़ दिया.

ग़ालिब ने कहा- कैसी वबा
मिर्ज़ा ग़ालिब भी महामारी के दौर में घर में बैठे-बैठे थक गए थे. 1868 का साल था, महामारी अपने चरम दौर पर थी. हर कोई घर से बाहर निकलने में डर महसूस कर रहा था. लेकिन मिर्जा घर में बैठे-बैठे उकता गए और बाहर जाने लगे. तभी उनकी बेग़म ने टोकते हुए कहा कि जल्दी लौट आना, बाहर वबा (महामारी) फैली हुई है. इस पर मिर्जा ने पलटकर कहा, कहां की वबा, कैसी वबा. मैं 71 साल का बुड्ढा हूं, तुम 69 साल की बुढ़िया हो. हम दोनों में से एक भी मरा होता तो मान लेता की वबा आई है. 

ये भी पढ़ें- WFI के निलंबन के बीच पहलवानों से मुलाकात करने हरियाणा पहुंचे राहुल गांधी, बजरंग पूनिया भी साथ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़