राम मंदिर ट्रस्ट को मोदी सरकार देगी 1 रुपये का पहला दान

राम मंदिर निर्माण के लिए गठित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को मोदी सरकार ने पहले दान के तौर पर 1 रुपया नकद दिया और भगवान राम के प्रति अपनी आस्था और विश्वास का परिचय कराया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2020, 10:34 AM IST
    • मोदी सरकार देगी एक रुपये का दान
    • वकील के घर पर होगा ट्रस्ट का ऑफिस
    • सुप्रीम कोर्ट ने दिया था ऐसिहासिक फैसला
राम मंदिर ट्रस्ट को मोदी सरकार देगी 1 रुपये का पहला दान

दिल्ली: राम मंदिर बनाने के लिए ट्रस्ट के गठन का प्रस्ताव लोकसभा में पारित होने के बाद अब भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण से संबंधित नोटिफिकेशन जारी कर दिया. जानकारी के अनुसार इसमें 15 सदस्य होंगे. इनमें 9 स्थायी और 6 नामित सदस्य होंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने कल लोकसभा में राम मंदिर निर्माण के लिए श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का ऐलान किया था. 

मोदी सरकार देगी एक रुपये का दान

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए गठित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को पहले दान के तौर पर 1 रुपया नकद दिया ताकि ट्रस्ट अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण की दिशा में काम शुरू कर सके. केंद्र सरकार की ओर से यह दान ट्रस्ट को गृह मंत्रालय में अवर सचिव डी. मुर्मू ने दिया. अधिकारी ने बताया कि ट्रस्ट अचल संपत्ति सहित बिना किसी शर्त के किसी भी व्यक्ति से किसी भी रूप में दान, अनुदान, अंशदान, योगदान ले सकता है. 

वकील के घर पर होगा ट्रस्ट का ऑफिस

प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का अस्थाई ऑफिस सुप्रीम कोर्ट में रामलला विराजमान और हिंदू पक्ष को जिताने वाले वकील के. परासरण आवास पर होगा. लेकिन बाद में इसका स्थायी कार्यालय खोला जाएगा. इस ट्रस्ट के पास राम मंदिर निर्माण और इससे जुड़े विषयों पर स्वतंत्र रूप से निर्णय करने के अधिकार होंगे. ट्रस्ट का पंजीकृत कार्यालय दिल्ली में होगा. 

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था ऐसिहासिक फैसला

गौरतलब है कि शीर्ष अदालत ने लंबे समय से लंबित इस धार्मिक मुद्दे का समाधान करते हुए अयोध्या में संबंधित स्थल पर राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया था और केंद्र को इसके वास्ते ट्रस्ट निर्माण के लिए तीन महीने का समय दिया था. सुप्रीम कोर्ट की तीन महीने की समयसीमा चार दिन बाद खत्म होने वाली थी. 

राम भक्तों में खुशी का माहौल

राम मंदिर आंदोलन से लम्बे समय तक जुड़ी रहीं उमा भारती ने कहा कि यह बेहद गर्व और खुशी का दिन है. हम जो कर सकते हैं, हम करेंगे. मैंने शुरू से ही यह कहा है कि हम राम मंदिर के लिए फांसी पर भी चढ़ने को तैयार हैं. जब पीएम मोदी ट्रस्ट की घोषणा कर रहे थे तब लोकसभा में भाजपा सांसदों ने जय श्री राम का जोरदार जयघोष भी किया था. गिरिराज सिंह, विनय कटियार, योगी आदित्यनाथ, अमित शाह, रवि शंकर प्रसाद समेत कई बड़े भाजपा नेताओं ने इसका स्वागत किया.

ये भी पढ़ें- ट्रस्ट का ऐलान होते ही खुशी से झूमे लोग, योगी कैबिनेट का मस्जिद पर बड़ा फैसला

ट्रेंडिंग न्यूज़