मानसून सत्र में पेश होंगे 24 नए विधेयक, जानें किन बिल पर हंगामे के आसार

monsoon session: कैंटोनमेंट बिल, मल्टी-स्टेट कोऑपरेटिव सोसाइ​टी (अमेंडमेंट) बिल और बैंकरप्सी एंड इनसॉल्वेंसी कोड (अमेंडमेंट) बिल सहित 24 विधेयकों को सूचीबद्ध किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 16, 2022, 11:53 AM IST
  • विपक्ष कुछ बिल का कर सकता है विरोध
  • विपक्ष पहले से ही लगा रहा सरकार पर आरोप
मानसून सत्र में पेश होंगे 24 नए विधेयक, जानें किन बिल पर हंगामे के आसार

नई दिल्ली: monsoon session:संसद के आगामी मानसून सत्र में 24 नए बिल पेश किए जाएंगे. इसमें कैंटोनमेंट बिल, मल्टी-स्टेट कोऑपरेटिव सोसाइ​टी (अमेंडमेंट) बिल और बैंकरप्सी एंड इनसॉल्वेंसी कोड (अमेंडमेंट) बिल  शामिल हैं. वहीं  प्रेस एंड रजिस्ट्रेशन ऑफ पीरियोडिकल्स बिल, 2022 भी पेश किया जाएगा. 

क्या है प्रेस एंड रजिस्ट्रेशन ऑफ पीरियोडिकल्स बिल
यह विधेयक मध्यम व छोटे प्रकाशकों के दृष्टिकोण से मौजूदा अधिनियम की प्रक्रियाओं को सरल बनाएगा और प्रेस की स्वतंत्रता के मूल्यों को बनाए रखते हुए मौजूदा अधिनियम के गैर-अपराधीकरण द्वारा प्रेस और पुस्तकों के पंजीकरण (पीआरबी) अधिनियम, 1867 को प्रतिस्थापित करने का प्रयास करेगा.

क्यों हो सकता है इसका विरोध
विधेयक का कड़ा विरोध हो सकता है, क्योंकि कहा जाता है कि यह विधेयक छोटे प्रकाशकों और डिजिटल मीडिया को नियंत्रित करने के लिए लाया जा रहा है. विपक्ष पहले ही आरोप लगा चुका है कि सरकार देश में आवाज दबाने की कोशिश कर रही है.

अन्य महत्वपूर्ण बिल
एक अन्य महत्वपूर्ण विधेयक ऊर्जा संरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2022 है, जो भारत में कार्बन ट्रेडिंग के लिए नियामक ढांचा प्रदान करने, ऊर्जा मिश्रण में नवीकरणीय ऊर्जा के प्रवेश को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ ऊर्जा संरक्षण अधिनियम के प्रभावी कार्यान्वयन और प्रवर्तन का प्रयास करेगा. स्थायी समिति को चार अन्य विधेयक भेजे गए हैं, जिनमें वन्य जीवन (संरक्षण) संशोधन विधेयक, 2021, समुद्री डकैती रोधी विधेयक, 2019, माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण और कल्याण (संशोधन) विधेयक, 2019, और राष्ट्रीय डोपिंग रोधी विधेयक 2021 शामिल है. एक विधेयक जिसे लोकसभा में पेश किया गया है, लेकिन स्थायी समिति को नहीं भेजा गया है वह भारतीय अंटार्कटिक विधेयक, 2022 है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, हर सफर में पेट्रोल पर बचेंगे करीब 500 रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़