Monsoon Update: महाराष्ट्र के 21 जिलों में भारी बारिश, जानिए बाकी राज्यों में मॉनसून का हाल

मौसम विभाग ने बताया कि 11 और 12 जून को ओडिशा के इलाको में भारी बारिश की संभावना है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2021, 06:41 PM IST
  • जानिए क्या है बाकी राज्यों का हाल
  • महाराष्ट्र में 60 प्रतिशत अधिक बारिश
Monsoon Update: महाराष्ट्र के 21 जिलों में भारी बारिश, जानिए बाकी राज्यों में मॉनसून का हाल

नई दिल्लीः मॉनसून (monsoon) ने देश के कई हिस्सों में दस्तक दे दी है. महाराष्ट्र समेत कई इलाकों में तो भारी बारिश हो रही है. महाराष्ट्र के 36 में से 21 जिलों में एक से 10 जून के बीच 60 प्रतिशत अधिक बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. एक से 10 जून के बीच इन जिलों में ‘‘काफी अधिक’’ बारिश हुई जो इस अवधि के औसत से साठ प्रतिशत अधिक है. 

मुंबई के अलावा तटीय जिले ठाणे, रायगढ और पालगढ़ भारी बारिश वाले जिलों में शामिल हैं. रत्नागिरि ,बुलढ़ाना,नागपुर और भंडारा में ‘अधिक’ वर्षा हुई वहीं आठ जिलों में सामान्य वर्षा हुई.मध्य महाराष्ट्र के अकोला और लातूर केवल दो जिले ऐसे हैं जहां कम वर्षा हुई. 

बाकी राज्यों का हाल
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को बताया कि दक्षिण पश्चिम मानूसून अच्छी गति से आगे बढ़ रहा है और अगले दो दिन में पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के सभी इलाकों तक यह पहुंच जाएगा. माना जा रहा है कि अगले एक- दो दिनों में इन इलाकों में तेज बारिश हो सकती है, क्योंकि परिस्थितियां अभी से ही अनुकूल बनी हुई हैं.

ये भी पढ़ेंः ममता सरकार पर नाराज हुआ सुप्रीम कोर्ट, कहा- 'कोई बहाना नहीं, तुरंत लागू करें 'वन नेशन-वन राशन कार्ड'

मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून दक्षिण गुजरात के कुछ और इलाकों, महाराष्ट्र के बचे हुए इलाकों, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और दक्षिण गुजरात भी पहुंच गया है. विभाग ने बताया, गुजरात के कुछ और हिस्सों, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के बाकी बचे इलाकों, पूरे पश्चिम बंगाल और झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तरी बंगाल की खाड़ी में मॉनसून के अगले 48 घंटे में पहुंचने की अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई है.

ये भी पढ़ेंः मुकुल रॉय ने फिर बदला पाला, BJP छोड़ TMC में की वापसी

यहां होगी मौसम की एंट्री
मौसम विभाग ने बताया कि 11 और 12 जून को ओडिशा के इलाको में भारी बारिश की संभावना है. इसी तरह 11 से 13 जून को छत्तीसगढ़ में, 13 जून को पूर्वी मध्यप्रदेश में और 12-13 जून को विदर्भ में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. आईएमडी ने बताया कि तटीय इलाकों में निम्न दाब के साथ पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने की वजह से महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में 10 से 15 जून तक और तटीय कर्नाटक में 12 से 15 जून तक मूसलाधार बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़