बुजुर्ग की पिटाई के मामले में बिहार सरकार को एनएचआरसी का नोटिस, जानें क्या है पूरा मामला

NHRC Notice: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग बिहार के मुख्य सचिव और बिहार के पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी करके चार सप्ताह के भीतर जवाब तलब किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 25, 2023, 09:16 AM IST
  • बुजुर्ग व्यक्ति की पिटाई का मामला
  • NHRC का राज्य सरकार को नोटिस

ट्रेंडिंग तस्वीरें

बुजुर्ग की पिटाई के मामले में बिहार सरकार को एनएचआरसी का नोटिस, जानें क्या है पूरा मामला

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने कैमूर जिले में सार्वजनिक रूप से दो महिला पुलिसकर्मियों द्वारा एक बुजुर्ग व्यक्ति की पिटाई किए जाने के कथित मामले में बिहार सरकार और राज्य के पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया है. मानवाधिकार आयोग ने मीडिया में आयी खबर पर स्वत: संज्ञान लिया है.

आयोग ने मीडिया में आयी खबरों की सामग्री और सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे घटना के वीडियो पर भी संज्ञान लिया. मानवाधिकार आयोग ने एक बयान में कहा कि सरकारी कर्मचारियों ने अपने अधिकार का अतिरेक प्रयोग किया और इस तरह से व्यवहार किया जो किसी भी रूप में सरकारी कामकाज से जुड़ा नहीं था. 

क्या है पूरा मामला
बिहार के कैमूर जिले में 20 जनवरी को दो महिला पुलिसकर्मियों ने सार्वजनिक रूप से 70 साल के बुजुर्ग को लाठियों से पीटा था. बुजुर्ग एक निजी स्कूल में पढ़ाते थे और स्कूल से लौटने के दौरान उनकी साइकिल फिसलकर गिर गई जिससे सड़क पर जाम लग गया. बुजुर्ग व्यक्ति सड़क से उठने का प्रयास कर ही रहे थे कि महिला पुलिसकर्मियों ने उन्हें सार्वजनिक रूप से पीटना शुरू कर दिया.

सख्त कार्रवाई की मांग
आधिकारिक बयान के अनुसार, घटना में पीड़ित के जीवन के अधिकार और सम्मान के अधिकार का उल्लंघन हुआ है. बयान में कहा गया है कि ऐसे सरकारी कर्मचारियों के साथ सख्ती से निपटा जाना चाहिए और उन्हें संवेदनशीलता तथा मानवीयता से स्थिति को सुलझाने का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए. 

यह भी पढ़िए- Air India ने फ्लाइट में शराब परोसने की नीति में किया बदलाव, 'पेशाब कांड' के बाद उठाया बड़ा कदम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़