नूपुर शर्मा को अलग-अलग राज्यों की पुलिस भेज रही नोटिस, धमकियों की लगी झड़ी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा को पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ की गई कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले में देशभर की पुलिस की तरफ ने नोटिस भेजा जा रहा है, उन्हें पूछताछ के लिए तलब किया गया है. मुंबई, ठाणे और कोलकाता में नूपुर के खिलाफ समन जारी किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 13, 2022, 04:39 PM IST
  • नूपुर शर्मा को पुलिस ने जारी किया समन
  • मौलाना तौकीर रज़ा का विवादित बयान
नूपुर शर्मा को अलग-अलग राज्यों की पुलिस भेज रही नोटिस, धमकियों की लगी झड़ी

नई दिल्ली: अब कोलकाता पुलिस ने निलंबित भाजपा नेता नूपुर शर्मा को पैगंबर मोहम्मद के बारे में उनकी विवादास्पद टिप्पणियों को लेकर समन जारी किया है. कोलकाता की नारकेलडांगा पुलिस ने दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 41 ए के तहत समन जारी किया है. नूपुर शर्मा को 20 जून को पुलिस स्टेशन में पूछताछ के लिए बुलाया गया है.

25 जून को पुलिस स्टेशन में होना होगा पेश

शहर के पुलिस सूत्रों ने कहा कि समन एक शिकायत के बाद जारी किया गया. शिकायत में कहा गया कि नूपुर के विवादास्पद टिप्पणियों के बाद ही पश्चिम बंगाल के कई जगहों पर हिंसा शुरू हुई. कोलकाता पुलिस से पहले महाराष्ट्र पुलिस ने भी नूपुर शर्मा को इसी मुद्दे पर नोटिस जारी किया था और 25 जून को सुबह 11 बजे पाइधोनी पुलिस स्टेशन में पेश होने के लिए कहा गया.

नूपुर शर्मा की विवादास्पद टिप्पणियों को लेकर पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में हिंसा भड़की. हावड़ा के उलबेड़िया, डोमजुर और पंचला इलाकों में तनाव बना हुआ है. कुछ ऐसे ही हालात मुर्शिदाबाद और नदिया जैसे अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में भी देखने को मिल रहे हैं.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आंदोलनकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी और हिंसा भड़काने के लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया है. पार्टी सांसद सुकांत मजूमदार समेत राज्य के कई वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने तनावपूर्ण इलाकों में केंद्रीय सशस्त्र बलों की तैनाती की मांग की है.

नूपुर शर्मा ने पुलिस से मांगा समय

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से निलंबित कर दी गईं प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले में महाराष्ट्र में भिवंडी पुलिस के समक्ष पेश होने के लिए सोमवार को समय मांगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.

पुलिस ने उनका बयान दर्ज करने के लिए उन्हें तलब किया था. वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शर्मा को समय दे दिया गया है और वह सोमवार को भिवंडी पुलिस के समक्ष पेश नहीं होंगी. उन्होंने बताया कि रजा अकादमी के एक प्रतिनिधि द्वारा 30 मई को दर्ज कराई गई शिकायत के बाद भिवंडी पुलिस ने नूपुर शर्मा के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ टिप्पणी

नूपुर ने एक समाचार चैनल पर बहस के दौरान कथित आपत्तिजनक बयान दिया था. भाजपा के पूर्व पदाधिकारी नवीन कुमार जिंदल के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है. भिवंडी पुलिस ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ जिंदल के कथित विवादास्पद ट्वीट पर 15 जून को उन्हें अपना बयान दर्ज कराने के लिए कहा है.

इस बीच, भिवंडी शहर में पुलिस ने पैगंबर मोहम्मद पर कथित रूप से अपमानजनक टिप्पणी करने के आरोप में और नूपुर शर्मा की कथित विवादास्पद टिप्पणी का समर्थन करने के मामले में 19 साल के एक मुस्लिम व्यक्ति को रविवार को हिरासत में लिया था. भिवंडी के पुलिस उपायुक्त (जोन- II) योगेश चव्हाण ने रविवार रात बताया कि उस व्यक्ति ने माफी मांगी ली है.

ठाणे में मुंब्रा पुलिस ने पेश होने के लिए कहा

उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए के तहत एक मामला दर्ज किया गया है. चव्हाण ने शहर के लोगों से अफवाहों पर विश्वास ना करने और कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस की मदद करने की अपील की है. ठाणे में मुंब्रा पुलिस ने नूपुर शर्मा को 22 जून को उनके समक्ष पेश होने और अपनी टिप्पणी पर बयान दर्ज कराने को कहा है.

25 जून को मुंबई पुलिस के सामने होने है पेश

वहीं, मुंबई पुलिस ने भी उन्हें 25 जून को बयान दर्ज कराने के लिए तलब किया है. पुलिस ने संबंधित न्यूज चैनल से बहस का वीडियो भी मांगा है जिसमें टिप्पणी को लेकर विवाद शुरू हुआ. गौरतलब है कि पैगंबर मोहम्मद पर विवादास्पद टिप्पणी का देश और दुनिया के कई हिस्सों में विरोध होने के बाद भाजपा ने पांच जून को नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया था और जिंदल को निष्कासित कर दिया था.

मौलाना तौकीर रज़ा का विवादित बयान

नूपुर शर्मा विवाद पर मौलाना तौकीर रज़ा का विवादित बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है कि 2024 जीतने के लिए संघ नूपुर शर्मा की हत्या करा सकता है. पीएम मोदी को कलयुग का धृतराष्ट्र बताया है.

वहीं जम्मू कश्मीर की अदालत में भी नूपुर शर्मा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है. पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने भड़काऊ बयान देते हुए कहा कि 'मुस्लिमों को भड़काने के लिए जानबूझ कर नूपुर शर्मा ने विवादित बयान दिया. देश की पहचान अब लोकतंत्र नहीं बुलडोज़र है.'

इसे भी पढ़ें- पैगंबर टिप्पणी केस: नूपुर शर्मा ने पुलिस के सामने पेश होने के लिए मांगा समय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़