तबलीगी जमात में शामिल हुए लोगों ने बढ़ाया खतरा, बेंगलुरु में 24 लोग किए गए ट्रेस

लखनऊ से अब खबर मिल रही है कि यहां के 20 चिन्हित लोग अभी तक लखनऊ लौटे नहीं हैं. सूत्रों के मुताबिक ये सभी 20 लोग अभी दिल्ली में ही हैं. वहीं प्रयागराज मंडल के भी लोगों के अभी दिल्ली में ही होने की सूचना है. बता दें प्रयागराज मंडल से भी 11 लोगों शामिल होने की सूचना थी. इनमें आठ लोग प्रयागराज के मऊ आइमा और तीन लोग प्रतापगढ़ जिले के शामिल हुए थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 1, 2020, 03:25 AM IST
    • क्वारंटाइन किए गए लोगों में 8 बीदर के हैं. यहां एक शख्श कोरोना पॉजिटिव पाया गया है.
    • दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज की तबलीगी जमात में शामिल वाले इंडोनेशिया के 8 मौलाना बिजनौर में नगीना की जामुन वाली मस्जिद में मिले हैं.
तबलीगी जमात में शामिल हुए लोगों ने बढ़ाया खतरा, बेंगलुरु में 24 लोग किए गए ट्रेस

नई दिल्लीः कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है और लोग इसे और भी बढ़ा रहे हैं. दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात में शामिल लोग देश के कई अन्य हिस्सों में मिल रहे हैं. इससे संक्रमण का खतरा काफी बढ़ गया है. इसे लेकर बेंगलुरू से डराने वाली जानकारी मिली है. तबलीगी जमात में शामिल हुए 24 लोग बेंगलुरू में ट्रेस किए गए हैं. इनसे मिले और संपर्क में आए 54 लोगों को क्वांरनटाइन किया गया है.

बीदर में मिला एक पॉजिटिव
क्वारंटाइन किए गए लोगों में 8 बीदर के हैं. यहां एक शख्श कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. कर्नाटक के गृहमंत्रालय की ओर से कहा गया है. तबलीगी में शामिल लोग देश के कई अन्य हिस्सों से थे और अलग-अलग शहर में फैले हुए हैं. कहा गया है कि उनकी तलाश की जा रही है. 

इंडोनेशिया के 8 मौलाना बिजनौर में मिले
दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज की तबलीगी जमात में शामिल वाले इंडोनेशिया के 8 मौलाना बिजनौर में नगीना की जामुन वाली मस्जिद में मिले हैं. जानकारी के मुताबिक यह सभी पहले इंडोनेशिया से दिल्ली पहुंचे थे.  इसके बाद ये दिल्ली से ओडिशा गए. 21 मार्च को सभी नगीना की जामुन वाली मस्जिद में प्रचार करने पहुंचे थे और यहीं रह रहे थे. मौके पर पुलिस ने सभी 8 लोगों को जांच के लिए आईसोलेशन सेंटर भेज दिया है. 

सूचना ने देने पर मुकदमा किया दर्ज
मामले में प्रशासन को इसकी सूचना नहीं देने को लेकर मस्जिद के 5 लोगों के खिलाफ धारा 188, 268,270 व महामारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया जा रहा है. पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर हैं. प्रशासन की तरफ से पूरी मस्जिद को सैनेटाइज करने की तैयारी है.

लखनऊ, प्रयागराज में नहीं लौटे जमाती
उधर लखनऊ से अब खबर मिल रही है कि यहां के 20 चिन्हित लोग अभी तक लखनऊ लौटे नहीं हैं. सूत्रों के मुताबिक ये सभी 20 लोग अभी दिल्ली में ही हैं. वहीं प्रयागराज मंडल के भी लोगों के अभी दिल्ली में ही होने की सूचना है. बता दें प्रयागराज मंडल से भी 11 लोगों शामिल होने की सूचना थी. इनमें आठ लोग प्रयागराज के मऊ आइमा और तीन लोग प्रतापगढ़ जिले के शामिल हुए थे.

वाराणसी में पुलिस ने बिठाया पहरा
निजामुद्दीन तबलीगी जमात में वाराणसी से भी 8 और भदोही से एक शख्स के शिरकत करने की सूचना पुलिस को मिली थी. एडीजी जोन के आदेश पर वाराणसी में पुलिस छापेमारी कर रही है. पुलिस को इन लोगों के परिजनों ने बताया कि ये लोग अभी घर नहीं आए हैं. पुलिस ने घर से लेकर रिश्तेदारों तक पहरा बिठा दिया है.

अमेरिका और पश्चिमी देशों में कोरोना से मचा कोहराम

लखनऊ की मरकजी मस्जिद में मिले किर्गिस्तान और कजाखिस्तान के नागरिक
लखनऊ के कैसरबाग इलाके में स्थित मरकजी मस्जिद में पुलिस कमिश्नर सुजीत पांण्डेय और जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश निरीक्षण करने पहुंचे. इस औचक निरीक्षण में यह बात निकलकर सामने आई कि इस मरकजी मस्जिद में बीते 13 मार्च से  किर्गिस्तान और कज़ाख़िस्तान के कई नागरिक रुके हुए हैं.

कज़ाख़िस्तान और किर्गिस्तान के ये नागरिक भारत घूमने आए थे और दिल्ली के निजामुद्दीन में हुए तबलीगी जमात के जलसे में शामिल नहीं हुए थे. प्रशासन ने इनकी शुरुआती जांच कराई तो इनमें से किसी में भी कोरोना वायरस के लक्षणों का पता नहीं चला है.

'बेशर्म' चीन की एक और करतूत: वुहान में जानवरों को मारने-खाने का सिलसिला शुरू

ट्रेंडिंग न्यूज़