चुनावी जीत पर मोदी ने कनाडाई प्रधानमंत्री को दी बधाई, कहा- मिलकर काम करेंगे

कनाडा के संसदीय चुनावों में ट्रूडो की लिबरल पार्टी को जीत मिली है, लेकिन बहुमत हासिल करने की उनकी मंशा पूरी नहीं हो पाई है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2021, 10:03 AM IST
  • लिबरल पार्टी को मिलीं 158 सीटें
  • 2019 जैसी ही है इस बार भी स्थिति
चुनावी जीत पर मोदी ने कनाडाई प्रधानमंत्री को दी बधाई, कहा- मिलकर काम करेंगे

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) को मिली चुनावी सफलता पर उन्हें बुधवार को बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि वह भारत-कनाडा संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ मिलकर काम जारी रखने के इच्छुक हैं.

अल्पमत वाली सरकार का नेतृत्व करेंग ट्रूडो
कनाडा के संसदीय चुनावों में ट्रूडो की लिबरल पार्टी को जीत मिली है, लेकिन बहुमत हासिल करने की उनकी मंशा पूरी नहीं हो पाई है. बहरहाल, ट्रूडो अल्पमत वाली एक स्थिर सरकार का नेतृत्व करेंगे, जिसे निकट भविष्य में गिरा पाना विपक्ष के लिए आसान नहीं होगा.

भारत-कनाडा संबंधों पर की बात
मोदी ने ट्वीट में कहा, ‘‘चुनावों में जीत के लिए प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को बधाई. मैं भारत-कनाडा संबंधों को और मजबूत करने के साथ ही वैश्विक और बहुपक्षीय मुद्दों पर सहयोग के लिए साथ मिलकर काम जारी रखने का इच्छुक हूं.’’

बहुमत से 12 सीटें दूर
ट्रूडो के नेतृत्व वाली लिबरल पार्टी ने किसी भी पार्टी की तुलना में सबसे अधिक सीटें हासिल की हैं. लिबरल पार्टी 2019 में जीती गईं सीटों से एक अधिक यानी 158 सीटों पर जीत के कगार पर है. वह हाउस ऑफ कॉमंस में बहुमत के लिए आवश्यक 170 सीटों से अभी 12 सीट दूर है. कंजरवेटिव पार्टी ने 119 सीटें जीती हैं. 

पिछले संसदीय चुनाव में भी वह इतनी ही सीटें जीत सकी थी. ऐसा प्रतीत नहीं होता कि ट्रूडो (49) पर्याप्त सीटें जीत पाएंगे, लेकिन वह एक स्थिर अल्पमत की सरकार बनाने की स्थिति में हैं. बता दें कि ट्रूडो ने इस चुनाव में एक कंजर्वेटिव नेता को हराया.

यह भी पढ़िएः तालिबान को SAARC में शामिल करने की जिद पर अड़ा पाकिस्तान, बैठक रद्द

ट्रूडो ने पिछले महीने खुद चुनाव कराने की मांग की थी. उन्हें उम्मीद थी कि उनकी अल्पमत वाली सरकार बहुमत में तब्दील हो सकती है, लेकिन इन चुनावों के नतीजे बिलकुल 2019 के चुनावों जैसे ही रहे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़