Man Ki Baat में पीएम मोदी ने बढ़ाया ओलंपिक खिलाड़ियों का हौसला, कोरोना पर भी दी नसीहत

 Man Ki Baat : पीएम मोदी ने ओलंपिक खेलों का जिक्र करते हुए कहा- टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों को तिरंगा लेकर चलता देखकर मैं ही नहीं, पूरा देश ही रोमांचित हो उठा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 25, 2021, 01:17 PM IST
Man Ki Baat में पीएम मोदी ने बढ़ाया ओलंपिक खिलाड़ियों का हौसला, कोरोना पर भी दी नसीहत

नई दिल्लीः Man Ki Baat : पीएम मोदी ने रविवार को देशवासियों से अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए संवाद किया. इस दौरान उन्होंने टोक्यो ओलंपिक का जिक्र किया, भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं और इसके साथ ही कोरोना को लेकर सावधानियां बनाए रखने को कहा. 

जीवन की चुनौतियां पार करके पहुंचे खिलाड़ी
पीएम मोदी ने ओलंपिक खेलों का जिक्र करते हुए कहा- टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों को तिरंगा लेकर चलता देखकर मैं ही नहीं, पूरा देश ही रोमांचित हो उठा. पूरे देश ने जैसे अपने इन योद्धाओं से कहा- विजयी भवः, विजयी भवः.’’ उन्होंने कहा, ‘’जब ये खिलाड़ी भारत से गए थे, तो मुझे भी इनसे गप-शप करने का, उनके बारे में जानने का और देश को बताने का अवसर मिला था. ये खिलाड़ी जीवन की अनेक चुनौतियों को पार करके यहां पहुंचे हैं.’’

हम आजादी के 75 साल के बन रहे साक्षी- मोदी
पीएम मोदी ने आगे कहा, जो देश के लिए तिरंगा उठाता है, उसके सम्मान में, भावनाओं से भर जाना स्वाभाविक ही है. कल यानी 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस भी है. इस बार 15 अगस्त को देश अपनी आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है. ये हमारा बहुत बड़ा सौभाग्य है कि जिस आजादी के लिए देश ने सदियों का इंतजार किया, उसके 75 साल होने के हम साक्षी बन रहे हैं.’’

15 अगस्त पर सरकार की अनोखी पहल
मन की बात में पीएम मोदी ने बताया, ‘’इस बार 15 अगस्त को एक आयोजन होने जा रहा है. ये आजोजन राष्ट्रगान से जुड़ा हुआ है. सांस्कृतिक मंत्रालय की कोशिश है कि इस दिन ज्यादा से ज्याजा भारतवासी मिलकर राष्ट्रगान गाएं, इसके लिए एक वेबसाइट भी बनाई गई है. इस वेबसाइट का नाम rashtragaan.in है. इस वेबसाइट की मदद से आप राष्ट्रगान गाकर, उसे रिकॉर्ड कर पाएंगे और इस अभियान से जुड़ पाएंगे. मुझे उम्मीद है कि आप इस एनोखी पहल से जरूर जुड़ेंगे.’’

कोरोना पर भी की बात
पीएम मोदी ने अपने संबोधन के अंत में कहा कि त्योहारों के दौरान यह भूले नहीं कि कोरोना हमारे बीच से गया नहीं है. कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब भी कहीं हटकर कुछ नया करने का प्रयास हुआ है, मानवता के लिए नए द्वार खुले हैं, एक नए युग का आरंभ हुआ है. जब हम कुछ नया सीखते हैं, तो हमारे लिए प्रगति के नए-नए रास्ते खुद-ब-खुद खुल जाते हैं.
प्रधानमंत्री ने कहा कि राजकोट में लाइट हाउस, फ्रेंच टेक्नोलॉजी से बनाए जा रहे हैं, जिनमें टनल के जरिए मोनोलिथिक कंक्रीट कंस्ट्रशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो रहा है. इस टेक्नोलॉजी से बने घर आपदाओं का सामना करने में कहीं अधिक सक्षम होंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़