पीएम मोदी ने 'सूरत डायमंड बोर्स' का किया उद्घाटन, बोले- सूरत की भव्यता में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ डायमंड जुड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय हीरा और आभूषण कारोबार के लिए दुनिया के सबसे बड़े और आधुनिक केंद्र 'सूरत डायमंड बोर्स' का रविवार को उद्घाटन किया. दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय परिसर वाली सूरत डायमंड बोर्स (एसडीबी) इमारत 67 लाख वर्ग फुट से अधिक के क्षेत्र में फैली है और सूरत शहर के समीप खजोद गांव में स्थित है. पीएम मोदी ने उद्घाटन के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा, सूरत शहर की भव्यता में एक और डायमंड जुड़ गया है. और डायमंड भी छोटा-मोटा नहीं है बल्कि दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 17, 2023, 01:06 PM IST
  • आभूषणों के व्यापार का होगा वैश्विक केंद्र
  • हीरा व्यापारियों ने ले लिए हैं अपने दफ्तर
पीएम मोदी ने 'सूरत डायमंड बोर्स' का किया उद्घाटन, बोले- सूरत की भव्यता में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ डायमंड जुड़ा

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय हीरा और आभूषण कारोबार के लिए दुनिया के सबसे बड़े और आधुनिक केंद्र 'सूरत डायमंड बोर्स' का रविवार को उद्घाटन किया. दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय परिसर वाली सूरत डायमंड बोर्स (एसडीबी) इमारत 67 लाख वर्ग फुट से अधिक के क्षेत्र में फैली है और सूरत शहर के समीप खजोद गांव में स्थित है.

 

पीएम मोदी ने उद्घाटन के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा, सूरत शहर की भव्यता में एक और डायमंड जुड़ गया है. और डायमंड भी छोटा-मोटा नहीं है बल्कि दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है.

 

पीएम मोदी ने कहा, सूरत का नाम दुनिया के सबसे तेजी से आगे बढ़ते टॉप-10 शहरों में है.

 

आभूषणों के व्यापार का होगा वैश्विक केंद्र
एक आधिकारिक बयान के अनुसार, यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का एक वैश्विक केंद्र होगा. बयान में कहा गया है कि इसमें आयात और निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक 'सीमा शुल्क मंजूरी गृह', खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए आभूषण मॉल और अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग की सुविधा होगी. 

हीरा व्यापारियों ने ले लिए हैं अपने दफ्तर
एसडीबी के मीडिया संयोजक दिनेश नवादिया ने हाल में एक बयान में कहा था कि मुंबई के हीरा व्यापारी समेत कई हीरा व्यापारियों ने पहले ही अपने कार्यालयों का कब्जा ले लिया है जो नीलामी के बाद प्रबंधन ने आवंटित किए थे. एसडीबी 'डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी' का हिस्सा है. गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने फरवरी 2015 में एसडीबी और ड्रीम सिटी परियोजना की नींव रखी थी. 

दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस है एसडीबी
एक विज्ञप्ति के अनुसार, एसडीबी अब दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय भवन है जिसमें करीब 4,500 हीरा व्यापार कार्यालय हैं. यह विशाल इमारत ड्रीम सिटी के भीतर 35.54 एकड़ जमीन पर बनी है जिसमें 300 वर्ग फुट से लेकर एक लाख वर्ग फुट तक के कार्यालयों के साथ 15 मंजिल वाले नौ टावर हैं. 

सूरत हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का भी उद्घाटन
प्रधानमंत्री ने गुजरात में सूरत हवाई अड्डे की नए टर्मिनल भवन का भी रविवार को उद्घाटन किया. हवाई अड्डे की नए एकीकृत टर्मिनल भवन में व्यस्त समय के दौरान 1,200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभालने की क्षमता है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इसमें व्यस्त समय के दौरान अपनी क्षमता को 3,000 यात्रियों तक बढ़ाने की व्यवस्था है. 

इसके साथ ही इस हवाई अड्डे की यात्रियों को संभालने की वार्षिक क्षमता बढ़कर अब 55 लाख यात्रियों तक हो गई है. टर्मिनल भवन को स्थानीय संस्कृति और विरासत के अनुरूप डिजाइन किया गया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़