Corona virus के बढ़ते मामलों से पीएम मोदी चिंतित, आज करेंगे मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक

देश में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है. जिसे देखते हुए पीएम मोदी की चिंतित हो गए हैं. उन्होंने आज 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करने का फैसला किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 23, 2020, 07:59 AM IST
    • कोरोना को लेकर आज अहम बैठक
    • पीएम मोदी की 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेन्स
Corona virus के बढ़ते मामलों से पीएम मोदी चिंतित, आज करेंगे मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक

नई दिल्ली: कोरोना मरीजों (Corona patients) की संख्या 55 लाख के पार पहुंचने की वजह से पीएम मोदी (PM Modi) बेहद चिंतित हो गए हैं. राज्यो में कोरोना संक्रमण को रोकने पर रणनीति बनाने के लिए उन्होंने 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करने का फैसला किया है. 

शाम 5 बजे होगी बैठक

प्रधानमंत्री के साथ शाम को 5 बजे कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 7 राज्यों के मुख्यमंत्री वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिए बैठक करेंगे. कोरोना संक्रमण को थामने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुरू से ही एक्शन मोड में हैं. मुख्यमंत्रियों के साथ इस उच्च स्तरीय वर्चुअल मीटिंग के जरिए मोदी पीएम अलग-अलग राज्यों में कोविड-19 की स्थिति, तैयारियों और प्रबंधन की समीक्षा करेंगे. 

इन राज्यों में कोरोना संक्रमण ज्यादा
PM मोदी की अध्यक्षता वाली इस बैठक में 7 राज्यों महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली और पंजाब के मुख्यमंत्री शामिल होंगे. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले हैं. जबकि देश के 63 प्रतिशत से ज्यादा कोविड-19 के सक्रिय मामले इन्हीं सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश से हैं. यहीं से कुल 65.5 प्रतिशत कंफर्म केस और 77 प्रतिशत मौतें भी सामने आई हैं. 

 पंजाब और दिल्ली में हाल में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़े हैं. महाराष्ट्र, पंजाब और दिल्ली में कोरोना से मौतों की दर भी 2 प्रतिशत तक बढ़ी है. पंजाब और उत्तर प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट नेशनल एवरेज 8.52%.से भी ज्यादा है. कोरोना की स्थिति पर पीएम मोदी नियमित रूप से मीटिंग करते रहे हैं, पिछली मीटिंग 11 अगस्त को हुई थी, जिसमें सबसे ज्यादा प्रभावित 10 राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए थे. 

कोरोना को हराने की रणनीति पर होगा विचार
केंद्र सरकार कोरोना को काबू करने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पूरा सहयोग कर रही है. उन्हें हर तरह की सहूलियत दी जा रही है, जिससे ये राज्य अपने यहां हेल्थकेयर और मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बना सकें. आईसीयू में तैनात डॉक्टरों की क्लीनिकल मैनेजमेंट क्षमता को बढ़ाने के लिए आईसीयू टेली कंसल्टेशन की व्यवस्था की गई है. ये काम स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, एम्स, नई दिल्ली के साथ मिलकर कर रहा है. 

पीएम मोदी उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के जरिए अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन और कोविड हेल्थकेयर सुविधाओं के बारे में राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा करेंगे. उनकी जरूरतों को जानेंगे और आगे का एक्शन प्लान भी बताएंगे. केंद्र नियमित रूप से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मल्टी डिसीप्लीनरी टीमों को भी नियुक्त कर रहा है. जिससे पॉजिटिव मामलों को लेकर कंटेनेमेंट, सर्विलांस, टेस्टिंग और प्रभावी क्लीनिकल मैनेजमेंट में मदद मिल सके. केंद्र की ओर से भेजी गई टीम स्थानीय अथॉरिटीज को समय पर डायग्नोसिस और फॉलो अप से जुड़ी चुनौतियों को लेकर भी गाइड कर रही है.  

देश मे कोरोना संक्रमण का ताजा आंकड़ा 
24 घंटे में 74903 नए मामले सामने आए
24 घंटों में 1053 लोगों की मौत हो गई
कोरोना के अब तक कुल पॉजिटिव मामले- 5,562,483
अब तक ठीक हुए- 4497867
अब तक हुई मौतें- 88935
रिकवरी रेट- 80.86 %
पॉजिटिविटी रेट- 8.02 %

ये भी पढ़ें-मेडिकल छात्रों की पोस्टिंग 6 महीने के लिए जिला अस्पतालों में

ट्रेंडिंग न्यूज़