NEET, अग्निवीर पर राहुल गांधी के तीखे हमले के बाद आज लोकसभा में बोलेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

PM Modi in Lok sabha: 2014 के बाद पहली बार भाजपा ने हाल ही में हुए चुनावों में लोकसभा में बहुमत खो दिया है और सरकार को जारी रखने के लिए उसे अपने सहयोगियों पर निर्भर रहना पड़ रहा है. भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जबकि उसके सहयोगियों ने 53 सीटें जीतीं, जिससे एनडीए 543 सदस्यीय सदन में आधे से अधिक सीटें आसानी से हासिल कर सका.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 2, 2024, 07:40 AM IST
  • राहुल गांधी के आरोप, मोदी देंगे जवाब
  • आज लोकसभा में मोदी बोलेंगे
NEET, अग्निवीर पर राहुल गांधी के तीखे हमले के बाद आज लोकसभा में बोलेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

PM Modi in Lok sabha: लोकसभा में विपक्ष के नेता के रूप में राहुल गांधी के पहले भाषण के एक दिन बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार 2 जून को संसद के निचले सदन में बोलने के लिए तैयार हैं. मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर अपना जवाब देंगे.

संसद में अपने भाषण से पहले मोदी सुबह 9:30 बजे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की संसदीय दल की बैठक को संबोधित करेंगे. तीसरी बार सत्ता में आने के बाद सत्तारूढ़ दल के सांसदों को यह उनका पहला संबोधन होगा.

यह घटनाक्रम इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि 2014 के बाद पहली बार भाजपा ने हाल ही में हुए चुनावों में लोकसभा में बहुमत खो दिया है और सरकार को जारी रखने के लिए उसे अपने सहयोगियों पर निर्भर रहना पड़ रहा है. भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जबकि उसके सहयोगियों ने 53 सीटें जीतीं, जिससे एनडीए 543 सदस्यीय सदन में आधे से अधिक सीटें आसानी से हासिल कर सका.

बता दें कि शुक्रवार को प्रस्तावित धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस में देरी हुई और व्यवधान उत्पन्न हुआ. विपक्षी सांसदों ने एनईईटी परीक्षा में अनियमितताओं के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और इस पर चर्चा की मांग की.

विपक्ष को देंगे मोदी जवाब
मोदी का जवाब विपक्ष के नेता राहुल गांधी द्वारा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर लोकसभा चुनाव के दौरान की गई टिप्पणियों, नीट पेपर लीड आरोपों और अग्निपथ योजना को लेकर किए गए चौतरफा हमले के एक दिन बाद आएगा.

विपक्ष ने कहा कि अग्निवीर को 'शहीद' नहीं कहा जाता है'. राहुल गांधी ने सोमवार को लोकसभा में कहा, 'एक अग्निवीर ने बारूदी सुरंग विस्फोट में अपनी जान गंवा दी, लेकिन उसे 'शहीद' नहीं कहा जाता... 'अग्निवीर' एक इस्तेमाल और फेंकने वाला मजदूर है.'

अपने जवाब के दौरान, गांधी ने हिंदू प्रतीक 'अभयमुद्रा' को कांग्रेस पार्टी के प्रतीक के रूप में जोड़ा, जो निडरता, आश्वासन और सुरक्षा का संकेत देता है और भाजपा पर 'केवल हिंसा, नफरत के बारे में बात करने' के लिए हमला किया.

आप हिंदू हो ही नहीं
कांग्रेस नेता ने कहा, 'अभयमुद्रा कांग्रेस का प्रतीक है...अभयमुद्रा निर्भयता का संकेत है, आश्वासन और सुरक्षा का संकेत है, जो भय को दूर करता है और हिंदू धर्म, इस्लाम, सिख धर्म, बौद्ध धर्म और अन्य भारतीय धर्मों में दिव्य संरक्षण और आनंद प्रदान करता है...हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा और भय को खत्म करने की बात की है...लेकिन, जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वे केवल हिंसा, घृणा, असत्य की बात करते हैं...आप हिंदू हो ही नहीं.'

उनके भाषण पर एनडीए नेताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की और उन पर हिंसा को हिंदू धर्म से जोड़ने का आरोप लगाया तथा उनसे संसद में अपनी टिप्पणी के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगने को कहा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़