सड़क पर सुखोई: बाड़मेर हाइवे पर स्पेशल एयरस्ट्रिप की शुरुआत, सरहद पर दिखा वायुसेना का दम

Inauguration Of First Emergency Air Strip: पाकिस्तान बॉर्डर से महज 40 किमी दूर देश की पहली एयर स्ट्रिप पर सुखोई, मिग, जगुआर और हरक्यूलिस विमानों का ट्रायल किया जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर ताराबंदी के नजदीक यह पहला टच एंड गो ऑपरेशन है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 9, 2021, 12:08 PM IST
  • गुरुवार को रनवे पर सुखोई लड़ाकू विमान ने फ्लाइपास किया
  • जगुआर और एयरफोर्स के अन्य विमान भी यहां दिखाई दिए
सड़क पर सुखोई: बाड़मेर हाइवे पर स्पेशल एयरस्ट्रिप की शुरुआत, सरहद पर दिखा वायुसेना का दम

नई दिल्लीः Inauguration Of First Emergency Air Strip: सीमा पर तमाम चुनौतियों के बीच भारतीय वायुसेना ने एक बार फिर सरहद पर अपना दम दिखाया. Indo-Pak बॉर्डर पर बाड़मेर-जालोर जिले की सीमा पर अगड़वा में बनी देश की पहली इमरजेंसी एयर स्ट्रिप का उद्घाटन हुआ.

इसके साथ ही बाड़मेर हाइवे पर स्पेशल एयरस्ट्रिप की शुरुआत की गई. इस दौरान सुखोई और जगुआर जैसे वायुसेना के लड़ाकू विमानों की हाइवे पर लैंडिंग होते देखना शानदार अनुभव रहा. 

रक्षामंत्री राजनाथ और गडकरी पहुंचे
जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान बॉर्डर से महज 40 किमी दूर देश की पहली एयर स्ट्रिप पर सुखोई, मिग, जगुआर और हरक्यूलिस विमानों का ट्रायल किया जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर ताराबंदी के नजदीक यह पहला टच एंड गो ऑपरेशन साबित हो रहा है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में यह अभियान सफल बनाया गया और इससे भी बड़ी खास बात ये रही कि दोनों मंत्री भी वायुसेना के स्पेशल विमान से इसी एयरस्ट्रिप पर आए थे. 

जानिए एयरस्ट्रिप की अहमियत
गुरुवार को रनवे पर सुखोई लड़ाकू विमान ने फ्लाइपास किया, साथ ही जगुआर और एयरफोर्स के अन्य विमान भी इस दौरान यहां पर दिखाई दिए. ये एयरस्ट्रिप भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के पास ही है, ऐसे में किसी विपरीत परिस्थिति में इसकी अहमियत सबसे अधिक होगी. हाइवे पर इस तरह की एयरस्ट्रिप युद्धक परिस्थितियों में अपना महत्वपूर्ण योगदान देती है.

बुधवार को हुई तीन घंटे प्रैक्टिस
इसी के मद्देनजर वायुसेना देश के अलग-अलग हिस्सों में नेशनल हाइवे पर इस तरह के एयरस्ट्रिप बनाने की दिशा पर काम कर रही है. पिछले कुछ समय से लगातार ऐसे प्रयोगों में तेजी देखी गई है. इससे पहले उत्तर प्रदेश के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर भी सुखोई लैंड कर चुका है. बाड़मेर में गुरुवार को हुई इस शुभ शुरुआत से पहले बुधवार को 3 घंटे लैंडिंग की प्रैक्टिस की गई थी. भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बाड़मेर-जालोर की सीमा पर देश की पहली इमरजेंसी एयर स्ट्रिप तैयार की गई है.

एयरफोर्स के कई अफसर मौजूद
देश की पहली इमरजेंसी एयर स्ट्रिप का उद्घाटन करने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंच चुके हैं. उनके साथ केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और जालोर-सिरोही सांसद देवजी एम पटेल समेत एयरफोर्स के कई अधिकारी पहुंचे हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़