RapidX: बुलेट ट्रेन से आधी स्पीड में रफ्तार भरेगी नमो भारत, जानें कहां से कहां तक चलेगी और कितना होगा किराया

आज देश को नमो भारत ट्रेन मिल गई. पीएम मोदी दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस गलियारे के 17 किलोमीटर के हिस्से का आज उद्घाटन किया. देश में अब नई ‘रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम’ (RRTS) रेलगाड़ियों को नमो भारत के नाम से जाना जाएगा. इन्हें रैपिडएक्स (RapidX) भी कहा जाता है. रीजनल कनेक्टिविटी को मजबूत करन के मकसद से लाई गई RRTS परियोजना से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को सरल आवाजाही की सुविधा मिलेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2023, 02:30 PM IST
  • जानें कितनी होगी रफ्तार
  • कितनी देर में मिलेगी ट्रेन
RapidX: बुलेट ट्रेन से आधी स्पीड में रफ्तार भरेगी नमो भारत, जानें कहां से कहां तक चलेगी और कितना होगा किराया

नई दिल्लीः आज देश को नमो भारत ट्रेन मिल गई. पीएम मोदी दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस गलियारे के 17 किलोमीटर के हिस्से का आज उद्घाटन किया. देश में अब नई ‘रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम’ (RRTS) रेलगाड़ियों को नमो भारत के नाम से जाना जाएगा. इन्हें रैपिडएक्स (RapidX) भी कहा जाता है. रीजनल कनेक्टिविटी को मजबूत करन के मकसद से लाई गई RRTS परियोजना से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को सरल आवाजाही की सुविधा मिलेगी.

पहले खंड को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम
पीएम मोदी भारत में आरआरटीएस की शुरुआत करते हुए साहिबाबाद और दुहाई डिपो को जोड़ने वाली एक रैपिडएक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. यानी 21 अक्टूबर से यात्री अभी सिर्फ साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच आवाजाही कर सकेंगे. पीएमओ ने बताया था कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस गलियारे का 17 किलोमीटर प्राथमिकता खंड गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई स्टेशनों के जरिए साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ेगा.

कितनी होगी रफ्तार
आरआरटीएस 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से एक नयी रेल आधारित, उच्च गति, उच्च आवृत्ति के साथ क्षेत्रीय यात्रा की सुविधा प्रदान करने वाली प्रणाली है. हालांकि रिपोर्ट्स की मानें तो यह 160 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ेगी जो मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना या बुलेट ट्रेन की रफ्तार 320 किमी प्रतिघंटे से आधी होगी.

कितनी देर में मिलेगी ट्रेन
अंतर शहरी आवागमन के लिए हर 15 मिनट में उच्च गति वाली ट्रेन उपलब्ध होगी और आवश्यकता के अनुसार यह हर पांच मिनट में भी उपलब्ध हो सकती है.

कितना होगा किराया
रिपोर्ट्स के अनुसार, नमो भारत ट्रेन का किराया 20 रुपये से 100 रुपये तक किराया होगा. स्टैंडर्ड क्लास में न्यूनतम किराया 20 रुपये और प्रीमियम में 40 रुपये होगा.

आठ गलियारों को मिली पहचान
उसने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कुल आठ आरआरटीएस गलियारे की पहचान की गयी है जिसमें पहले चरण में तीन गलियारों दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ, दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी-अलवर और दिल्ली-पानीपत के क्रियान्वयन को प्राथमिकता दी गई है.

एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली से मेरठ
दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ गलियारा 30,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जा रहा है और यह गाजियाबाद, मुरादनगर तथा मोदीनगर शहरों के जरिए एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली को मेरठ से जोड़ेगा.

यह भी पढ़िएः Israel-Hamas war: पीएम मोदी ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति से की बात; जानिए- भारत के रुख को लेकर क्या कहा?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़