Sharad Pawar: शरद पवार BJP के साथ जाएंगे या कांग्रेस में करेंगे विलय... जानें क्या विकल्प बचे?

Sharad Pawar: शरद पवार को अपने राजनीतिक सफर में अब तक का सबसे बड़ा झटका उनके भतीजे अजित पवार ने दिया है. अब शरद पवार को अपने सियासी भविष्य को लेकर जल्द फैसला करना होगा.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Feb 7, 2024, 11:19 AM IST
  • सुप्रीम कोर्ट जाएगा शरद गुट
  • NDA में शामिल होने का भी विकल्प
Sharad Pawar: शरद पवार BJP के साथ जाएंगे या कांग्रेस में करेंगे विलय... जानें क्या विकल्प बचे?

नई दिल्ली: Sharad Pawar: महाराष्ट्र में शरद पवार के हाथों से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP)जा चुकी है. चुनाव आयोग ने अजित पवार गुट को ही असली NCP माना है. साथ ही पार्टी का सिंबल घड़ी भी अजित पवार के गुट को ही दे दिया गया है. यह शरद पवार के राजनीतिक इतिहास का सबसे बड़ा झटका माना जा रहा है. शरद को इस बात का कतई अंदाजा न होगा कि 63 साल के सियासी सफर में उन्हीं के भतीजे अजित उनके लिए सबसे बड़ी मुश्किल पैदा कर देंगे. मुश्किल भी ऐसी कि वो खुद की बनाई पार्टी से ही अलग-थलग कर दिए गए. 

सुप्रीम कोर्ट में कर सकते हैं अपील
अब ऐसी संभावनाएं जताई जा रही हैं कि शरद पवार इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं. अपनी पार्टी और सिंबल को वापस पाने के लिए कोर्ट के अलावा उनके पास दूसरा विकल्प नहीं है. हालांकि, कोर्ट का फैसला शरद पवार के पक्ष में आएगा या नहीं, यह कहा नहीं जा सकता. ऐसे में ये भी मुमकिन है कि पवार को किसी अन्य सिंबल के साथ लोकसभा चुनाव में उतरना पड़े. NCP शरद पवार गुट के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा है कि हम फैसले को विस्तार से पढ़ेंगे और इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में फैसले को चुनौती देंगे. 

अयोग्यता की तलवार लटक रही 
शरद पवार के भतीजे अजित पवार का गुट अब काफी ताकतवर हो गया है. माना जा रहा है कि अब अजित पार्टी के अध्यक्ष होने के नाते सांसदों और विधायकों को व्हिप जारी कर सकते हैं. जो विधायक-सांसद व्हिप का पालन नहीं करेंगे, उन्हें अयोग्य भी ठहराया जा सकता है. ऐसे में शरद पवार को अपने राजनीतिक भविष्य को लेकर जल्द फैसला करना होगा. 

NDA के साथ जाने का विकल्प 
केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने शरद पवार को NDA में शामिल होने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि हम चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत करते हैं. पवार साहब को NDA में  शामिल होना चाहिए या नई पार्टी बनानी चाहिए. यदि शरद पवार अजित पवार गुट को समर्थन देते हैं, तो वो NDA या BJP के समर्थन में आ जाएंगे.

कांग्रेस में जाने का विकल्प
शरद पवार के पास कांग्रेस में घर वापसी करने का भी विकल्प है, वो एक जमाने में कांग्रेस के दिग्गज नेता हुआ करते थे. पूर्व PM राजीव गांधी के करीबी माने जाते थे. लेकिन फिर उन्होंने NCP बना ली. ऐसे में उनके पास ये भी विकल्प है कि वो अपने गुट का कांग्रेस में विलय कर लें. 

ये भी पढ़ें- चुनाव आयोग ने कहा- अजित पवार गुट ही असली NCP, शरद पवार को लगा बड़ा झटका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़