Love Jihad पर बड़ा खुलासा: कानपुर में चलता है गंदा 'मज़हबी खेल'

उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur) में 14 में से 11 मामले में लव जिहाद (Love Jihad) की पुष्टि हुई है.  SIT की जांच रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है. जानकारी के मुताबिक सिर्फ 3 मामलों में लड़की बालिग थी..

Love Jihad पर बड़ा खुलासा: कानपुर में चलता है गंदा 'मज़हबी खेल'

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में Love Jihad के नाम का गंदा मजहबी खेल खेला जाता है. जिसका खुलासा जांच में हुआ है. लव जिहाद से जुड़े मामलों की जांच के लिए गठित एसआईटी ने आईजी मोहित अग्रवाल को प्रारंभिक रिपोर्ट सौंप दी है. 11 मामलों में लव जिहाद की पुष्टि हुई है.

जांच रिपोर्ट में क्या हुआ खुलासा?

  • फतेह खान बना आर्यन मल्होत्रा
  • मोहम्मद ओवैश बना बाबू
  • मुख्तार अहमद बना राहुल

उत्तर प्रदेश के कानपुर में लव जिहाद के मामलों में गठित एसआईटी ने आईजी रेंज को अपनी रिपोर्ट सौंपी. रिपोर्ट में कहा गया कि "कानपुर के बर्रा थाना क्षेत्र और थाना किदवईनगर के जूही लाल कॉलोनी में आधा दर्ज़न मामलों में एक धर्म की लड़कियों को दूसरे धर्म के लड़कों के संपर्क में पाया गया. शिकायतें आने और मामले खुलने के बाद स्थानीय परिदृश्य में आक्रोश उत्पन्न होना शुरू हुआ. मामलों की विवेचना के लिए एसपी कानपुर दक्षिण द्वारा एक टीम का गठन किया गया. एसपी दक्षिण, सीओ गोविंद नगर, एसओ थाना जूही, एसओ नौबस्ता के साथ एक एसआई, 1 हेड कॉन्स्टेबल और 1 कॉन्स्टेबल सहित कुल 8 लोग शामिल थे. जाँच टीम द्वारा इस तरह के कथित "लव जिहाद " जैसे मामलों की साल 2019-2020 की पड़ताल करने पर मिला कि कुल 14 प्रकरण (पंजीकृत एफआईआर ) दर्ज़ हुए हैं. जिसमें निम्न संख्या में एफआईआर दर्ज की गई."

गोविंदनगर थाना - 02 एफआईआर 
नौबस्ता थाना - 05 एफआईआर 
फजलगंज थाना - 01 एफआईआर 
बाबूपुरवा थाना - 01 एफआईआर 
कल्यानपुर थाना - 01 एफआईआर 
पनकी थाना - 01 एफआईआर 
चकेरी थाना - 01 एफआईआर 
किदवईनगर थाना - 02 एफआईआर

---------------------------------------------
कुल एफआईआर - 14 

उदहारण के तौर पर..

1- बाबू पुरवा थाना, मु./अ.सं. - 239/19 - धारा 363 भादवि -

  • पीड़िता नंदिनी के 164 के बयान पर - सलमान नाम के युवक से उसके प्रेम सम्बन्ध थे, सलमान द्वारा शादी का झांसा देकर उसका शोषण किया गया, पीड़िता नंदिनी सलमान को पहले से जानती थी. इस मामले में 22 दिसंबर 2019 को आरोप पत्र दायर किया गया.

2- नौबस्ता थाना, मु./अ.सं. - 757/20 - धारा 363/366 भादवि-

  • पीड़िता महिमा श्रीवास्तव के बयान पर एफआईआर का समर्थन किया, 2 नवम्बर 2020 को आरोप पत्र  दायर किया गया.

3- नौबस्ता थाना, मु./अ.सं -966/ 20 - धारा 366, 363, 368 भादवि, 7/8 पॉक्सो एक्ट-

  • पीड़िता मन्नत अवस्थी उर्फ़ गुनगुन बयान-  मो. बैस से उसकी फोन पर बात होती थी, "मो. बैस मुझे मस्जिद ले गया और बोले तीन शब्द बोलो, इससे तुम मुस्लिम बन जाओगी, जिसपर मैंने मना कर दिया." अभियुक्त ने पीड़िता से बाबू नाम बताकर  बातचीत की थी. - अभियुक्त गिरफ्तार, विवेचना जारी, साक्ष्य संकलन शेष.

4- नौबस्ता थाना, मु./अ.सं 859/20 - धारा - 376/420 भादवि , 3/4 पॉक्सो एक्ट-

  • पीड़िता अंजू गुप्ता उर्फ़ लक्ष्मी का बयान- आर्यन मल्होत्रा उर्फ फतेह खान ने उसके साथ जबरदस्ती रेप किया है, अभियुक्त आर्यन और फतेह खान के नाम से 2 अलग अलग फर्ज़ी आधार कार्ड प्रयोग करता था. 15 अक्टूबर 20 को आरोप पत्र दाखिल.

8 आरोपी जेल भेजे गए

कुल 11 केस में 13 लड़कियां शामिल थीं. इनमें 3 लड़कियां बालिग थी जिन्होंने अपनी मर्जी से शादी की. बचे केस में 8 लड़कियां नाबालिग हैं. इन लड़कियों के शारीरिक शोषण में शामिल सभी 8 आरोपी जेल भेजे गए हैं. पिछले दिनों कानपुर से सबसे अधिक कथित लव जिहाद के केस दर्ज किए गए थे. रिपोर्ट में आईजी ने बताया कि जांच में किसी संगठन या देश के अंदर-बाहर से फंडिंग के कोई सबूत नहीं मिले हैं.

3 लड़कों ने बदले थे नाम

3 केस ऐसे मिले जिनमें लड़कों ने अपने नाम बदले थे. इनमें फतेह खान आर्यन मल्होत्रा, ओवैस ने बाबू और मुख्तार अहमद ने अपना नाम राहुल सिंह रखा. मुख्तार अहमद ने राहुल नाम से आधार कार्ड तक बनवा लिया था.

साजिश के सबूत नहीं

जांच में जूही एरिया के 4 लड़के आपस में एक दूसरे से जुड़े मिले हैं. ये चारों आपस में फोन पर बात करते थे. हालांकि ओवरऑल किसी साजिश के प्रमाण नहीं मिले हैं. शुरुआत में पुलिस के पास कथित लव जिहाद के 6 मामले आए थे, जो बढ़कर 14 तक पहुंच गए.

बता दें, लगातार लव जिहाद को लेकर मजहबी साजिश का भांडाफोड हो रहा है. ऐसे में देश के कई राज्यों में Love Jihad के खिलाफ कानून बनाने को लेकर चर्चा तेज हो गई है. वहीं इस कानून पर सियासी ड्रामा भी शुरू हो गया. कानपुर में लव जिहाद की साजिश पर जांच रिपोर्ट के जरिए हुए खुलासे से गंदे 'मज़हबी खेल' का सच सामने आ चुका है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234