तेलंगानाः होटल में लगी आग में 8 की मौत, पीएम और राज्य सरकार ने किया मदद का ऐलान

तेलंगाना के सिकंदराबाद में आधी रात को एक होटल में आग लगने के कारण वहां ठहरी एक महिला समेत आठ लोगों की मौत हो गई. संदेह है कि आग पहले इलेक्ट्रिक बाइक के एक शोरूम में लगी और उसके बाद उसके ऊपर बने होटल में फैल गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 13, 2022, 08:55 PM IST
  • पीड़ितों का घुटा दम
  • पीएम ने जताया दुख
तेलंगानाः होटल में लगी आग में 8 की मौत, पीएम और राज्य सरकार ने किया मदद का ऐलान

नई दिल्लीः तेलंगाना के सिकंदराबाद में आधी रात को एक होटल में आग लगने के कारण वहां ठहरी एक महिला समेत आठ लोगों की मौत हो गई. संदेह है कि आग पहले इलेक्ट्रिक बाइक के एक शोरूम में लगी और उसके बाद उसके ऊपर बने होटल में फैल गई.

पीड़ितों का घुटा दम
पुलिस ने सोमवार को बताया कि नौ अन्य घायलों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया. पुलिस ने बताया कि अधिकतर पीड़ितों का दम घुट गया. होटल में ठहरे व्यक्तियों में से एक के अनुसार, उसने देखा कि तहखाने से धुआं और आग निकल रही है. उक्त व्यक्ति ने बाद में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. वह व्यक्ति चार अन्य लोगों के साथ, पांचवीं मंजिल से अगली इमारत में चला गया और बाद में मदद के लिए ‘100’ नंबर पर फोन लगाया. 

पीएम ने जताया दुख
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तेलंगाना के मंत्री के टी रामाराव ने लोगों की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया और क्रमश: केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से अनुग्रह राशि दिये जाने की घोषणा की. शोरूम में लगी आग उसके ऊपर बने ‘होटल रुबी प्राइड’ में फैल गई. 

सीढ़ियों के रास्ते ऊपर गया धुआं
हैदराबाद के पुलिस आयुक्त सी वी आनंद ने घटनास्थल का दौरा करने के बाद कहा, ‘ऐसा प्रतीत होता है कि होटल की सभी चार मंजिलों पर 23 कमरे हैं. धुआं सीढ़ियों के रास्ते नीचे से ऊपर की ओर बढ़ा और अंतत: सभी मंजिलों में पहुंच गया. पहली और दूसरी मंजिल पर सो रहे कुछ लोग घने धुएं के बीच से होते हुए गलियारे में आए और दम घुटने से उनकी मौत हो गई.’ 

दमकल विभाग करेगा जांच
उन्होंने कहा कि आग लगने का असली कारण दमकल विभाग की जांच के बाद पता चल पाएगा. अधिकारी ने कहा, ‘तहखाने का इस्तेमाल आमतौर पर वाहनों को खड़ा करने के लिए किया जाना चाहिए. जाहिर तौर पर उसका इस्तेमाल कुछ और चीज में हो रहा था. यह जांच का विषय है.’ 

पुलिस ने बताया कि हादसे के समय होटल में करीब 25 लोग ठहरे हुए थे. पुलिस ने कहा, ‘ऐसा संदेह है कि या तो बाइक शोरूम में रखी ई-बाइक या जनरेटर में विस्फोट हो गया, जिससे आग लग गई.’ तहखाने में ई-बाइक शोरूम पिछले एक साल से अवैध रूप से चलाया जा रहा है. 

पुलिस ने दर्ज किया केस
पुलिस ने होटल और शोरूम के मालिकों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304-दो, 324 और विस्फोटक अधिनियम की धारा के तहत मामले दर्ज किए. दमकलकर्मियों ने इमारत में फंसे सात लोगों को बचाया. उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

टीवी पर प्रसारित वीडियो में कुछ लोग आग से स्वयं को बचाने की कोशिश में होटल की खिड़कियों से कूदने की कोशिश करते दिख रहे हैं. 

पीएम ने किया 2-2 लाख की मदद का ऐलान
पीएम मोदी ने आग लगने की इस घटना में लोगों की मौत होने पर शोक व्यक्त किया और प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो-दो लाख रुपये की मदद दिए जाने की घोषणा की. 

उन्होंने ट्वीट किया, ‘तेलंगाना के सिकंदराबाद में आग लगने के कारण लोगों की मौत होने से दुखी हूं. मैं शोकसंतप्त परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. प्रत्येक मृतक के परिजन को पीएमएनआरएफ से दो-दो लाख रुपये दिये जाएंगे और घायलों को पचास-पचास हजार रुपये दिए जाएंगे.’

3-3 लाख रुपये की सहायता राशि देगी राज्य सरकार
तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी एवं उद्योग मंत्री के टी रामाराव ने इस घटना पर शोक व्यक्त किया और एक बयान में कहा कि राज्य सरकार मृतकों के परिवारों को तीन-तीन लाख रुपये की अनुग्रह राशि देगी.

यह भी पढ़िएः चिप संकट की चपेट में पूरी दुनिया, ऑटो के बाद अब बैंकिंग सेक्टर के सामने आईं ये चुनौतियां

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़