अमरनाथ यात्रियों पर हमला करने के इरादे से भेजे गए थे आतंकी, पुलिस ने किया ये सलुक

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) विजय कुमार ने मंगलवार को कहा कि हालिया मुठभेड़ों में मारे गये लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के तीन आतंकवादियों को पाकिस्तान द्वारा इस महीने के अंत में शुरू होने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा पर हमला करने के इरादे से भेजा गया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 14, 2022, 07:50 PM IST
  • अमरनाथ यात्रियों पर हमला करने आए थे आतंकी
  • जवानों ने घेरकर कर दिया एनकाउंट
अमरनाथ यात्रियों पर हमला करने के इरादे से भेजे गए थे आतंकी, पुलिस ने किया ये सलुक

श्रीनगर: कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) विजय कुमार ने मंगलवार को कहा कि हालिया मुठभेड़ों में मारे गये लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के तीन आतंकवादियों को पाकिस्तान द्वारा इस महीने के अंत में शुरू होने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा पर हमला करने के इरादे से भेजा गया था. मारे गए तीन आतंकियों में से दो पाकिस्तानी और एक स्थानीय निवासी था.

IGP ने ट्वीट कर दी ये जानकारी

आईजीपी विजय कुमार ने ट्विटर पर लिखा, ''पाकिस्तान स्थित आकाओं ने यात्रा पर हमला करने के इरादे से पहलगाम (अनंतनाग) के एक स्थानीय आतंकवादी आदिल हुसैन मीर के साथ लश्कर-ए-तैयबा के दो पाकिस्तानी आतंकवादियों को भेजा था. हालांकि, अब तीनों आतंकी मारे जा चुके हैं.'' मीर और एक अन्य आतंकवादी की पहचान पाकिस्तान के फैसलाबाद के निवासी अब्दुल्ला गौजरी के रूप में हुई है. वे सोमवार रात यहां बेमिना में एक मुठभेड़ में मारे गये थे.

छह जून को हो गए थे फरार

आईजीपी ने कहा कि दोनों उन आतंकवादियों में शामिल हैं, जो छह जून को सोपोर में मुठभेड़ के दौरान फरार हो गये थे. एक अन्य पाकिस्तानी आतंकवादी की पहचान लाहौर के हंजाला के रूप में हुई है, जो सोपोर मुठभेड़ में मारा गया था. पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक मुठभेड़ दक्षिण कश्मीर में कुलगाम जिले के मिशीपोरा इलाके में हुई थी. पुलिस अधिकारी के अनुसार अंतिम रिपोर्ट मिलने तक मुठभेड़ में किसी जवान के हताहत होने की सूचना नहीं है. 

बीजेपी ने की बड़ी अपील

बता दें कि लोगों से भाईचारा बनाए रखने की अपील करते हुए, जम्मू-कश्मीर के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रमुख रविंदर रैना ने मंगलवार को कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने की पाकिस्तान की साजिश को नाकाम करने के लिए सांप्रदायिक तनाव पैदा करने वाले देशद्रोही और असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटा जाएगा.

विभाजित करने की साजिश

उन्होंने पत्रकारों से कहा, “जम्मू और कश्मीर भारत का ताज है और तीन दशकों से अधिक समय से पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद से जूझ रहा है. उन्होंने कहा, पाकिस्तान हमारे सुरक्षा बलों के हाथों (छद्म युद्ध में) हार का सामना कर रहा है इसलिए शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने के लिए लक्षित हत्याओं और लोगों को धार्मिक आधार पर विभाजित करने के लिए एक साजिश रची गई है.”

ये भी पढ़ें- राजस्थान में केबल पर टिका पुल का काम पूरा, खासियत जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़