भारत में कोरोना के मरीजों की तादाद बढ़ी, अबतक 29

इस वक्त पूरी दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती कोरोना की है और चीन से दुनियाभर में फैलते हुए कोरोना धीरे-धीरे भारत के अलग-अलग हिस्सों में फैलता जा रहा है. देशभर में कोरोना को लेकर क्या है ताजा हालात इस रिपोर्ट में पढ़िए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 5, 2020, 01:14 PM IST
    1. दिल्ली के 19 सरकारी अस्पतालों को तैयार किया गया
    2. दिल्ली के 6 प्राइवेट अस्पतालों में भी इंतज़ाम पुख्ता
    3. प्रधानमंत्री मोदी ने होली मिलन समारोह रद्द किया
    4. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से अब तक 3,285 लोगों की मौत
    5. सिर्फ चीन में कोरोना वायरस से 3000 से ज़्यादा मौत
भारत में कोरोना के मरीजों की तादाद बढ़ी, अबतक 29

नई दिल्ली: भारत में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है. लोगों में खौफ का मंजर बरकरार है क्योंकि हिन्दुस्तान में कोरोना वायरस के अब तक 29 मरीज़ों की पुष्टि हुई है. इन आंकड़ों की जानकारी खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दी है. दिल्ली, आगरा, हरियाणा और तेलंगाना में मरीज़, इटली के 14 संक्रमित पर्यटकों को ITBP कैंप से हटाकर मेदांता अस्पताल भेजे गए.

भारत में 29 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राज्यसभा में कोरोनो वायरस पर एक बयान दिया है. उन्होंने बताया है कि "4 मार्च तक, भारत में कोरोनावायरस के 29 सकारात्मक मामले सामने आए हैं." साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि 4 मार्च को, कुल 28529 व्यक्तियों को सामुदायिक निगरानी में लाया गया और उनकी निगरानी की जा रही है.

ये सिर्फ कुछ आंकड़े भर नहीं है, ये देश का वो सच है जिसने आज हर किसी को डरा कर रखा हुआ है, कोरोना का कहर पूरे देश में किस तरह से फैल रहा है वो देश के अलग-अलग हिस्सों से सामने आते मामलों के जरिए पता चल रहा है और इसलिए बीता दिन कोरोना के खिलाफ लड़ी जाने वाली लड़ाई की तैयारियों यानी बड़ी मीटिंग की खबरों के साथ शुरू हुआ था जिसमें एक अहम बैठक कोरोना केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन के नेतृत्व में भी हुई.

कोरोना की चपेट में इटली के 16 पर्यटक और भारतीय ड्राइवर

इससे इतर इटली से लाए 21 पर्यटकों के दल को पहले ITBP के छावला कैप में 3 भारतीयों के साथ जांच के लिए भेजा जा चुका था जहां कोरोना वायरस की जांच में पॉजिटिव रिपोर्ट वाले सभी मरीजों को अलग-अलग अस्पतालों के आइशोलेसन सेंटर में इलाज के लिए भेजा रहा है इलाज के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन्स ITBP के नोडल अधिकारियों तक पहुंचाई जा रही है.

आपका ये जानना जरूरी है कि देश के अलग-अलग अस्पतालों में कोरोना से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए अस्पतालों में अलग से आइसोलेशन सेंटर बनाए गए जिससे अस्पताल में मौजूद अन्य मरीज उससे प्रभावित ना हों. दिल्ली में 1 शख्स की वजह से आगरा में 6 लोग कोरोना से पीड़ित हैं.

तेलंगाना और हरियाणा में भी कोरोना का कहर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के अनुसार प्रधानमंत्री खुद कोरोना से बचने के लिए किए जा रहे उपायों की निगरानी कर रहे हैं और हर दिन स्टेट के साथ स्वास्थ्य विभाग की वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए बात हो रहा है. दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा है कि मास्क की कोई कमी नहीं है, लोगों को घबराने की ज़रूरत नहीं है, दिल्ली कोरोना से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है.

इसे भी पढ़ें: हिन्दुस्तान के इन हिस्सों में पहुंचा कोरोना! कहीं आपका शहर तो नहीं शामिल

सरकारी सिस्टम कोरोना से देश को बचाने की हर मुमकिन कोशिश में लगा है, लेकिन यहां अपनी सुरक्षा अपने हाथ वाली पंक्ति काफी मौजूद है इसलिए जी मीडिया आपसे अपील करता है की देश को कोरोना से बचाने की हर पहल का साथ दें स्वस्थ रहें सुरक्षित रहें.

इसे भी पढ़ें: दुनिया की अर्थव्यवस्था पर कोरोना का 'करंट'

इसे भी पढ़ें: सावधान! Mobile फोन में 4 दिन तक रह सकता है कोरोना वायरस

ट्रेंडिंग न्यूज़