Pulwama attack 2019: सुरक्षाबलों ने लिया पुलवामा का बदला, मारा गया IED बनाने वाला आतंकी

Pulwama attack 2019: अबू आईईडी बनाने का भी स्पेशलिस्ट था, जिसका अफगानिस्तान में नियमित रूप से उपयोग किया जाता है और 2019 के पुलवामा हमले में भी इसका उपयोग किया गया था. अधिकारियों ने कहा कि वह तालिबान से भी जुड़ा था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 31, 2021, 04:14 PM IST
Pulwama attack 2019: सुरक्षाबलों ने लिया पुलवामा का बदला, मारा गया IED बनाने वाला आतंकी

श्रीनगरः Pulwama attack 2019: घाटी में लगातार आतंकियों का सफाया कर रहे सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शामिल जैश ए मोहम्मद के प्रतिबंधित आतंकी अबू सैफुल्ला को शनिवार को सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में ही मार गिराया है.

सुरक्षा बल अफसरों की ओर से बताया गया है कि अबू सैफुल्ला नाम का आतंकी मुठभेड़ में मार गिराया गया है. इसे इलाके में अदनान, इस्माइल और आतंकियों के बीच लंबू नाम से भी जाना जाता था. पुलवामा के त्राल में ही एक और आतंकवादी भी सैफुल्ला के साथ मारा गया है. जानकारी के मुताबिक, अबू सैफुल्लाह साल 2017 से घाटी में सक्रिय था. अबू पुलवामा में त्राल के हंगलमर्ग में एक अन्य आतंकवादी के साथ मारा गया है.

तालिबान से भी जुड़ा था आतंकी
एक वरिष्ठ अधिकारी विजय कुमार ने इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सुरक्षाबलों ने पुलवामा हत्याकांड का बदला लिया है. अबू सैफुल्लाह 14 फरवरी, 2019 के पुलवामा हमले सहित अन्य आतंकी हमलों में शामिल था. अदनान रऊफ अजहर, मौलाना मसूद अजहर और अम्मार के पाकिस्तान स्थित शीर्ष जेएम का एक बहुत मजबूत सहयोगी था."

अबू आईईडी बनाने का भी स्पेशलिस्ट था, जिसका अफगानिस्तान में नियमित रूप से उपयोग किया जाता है और 2019 के पुलवामा हमले में भी. अधिकारियों ने कहा कि वह तालिबान से भी जुड़ा था.

मारे गए दूसरे आतंकी की पहचान नहीं
एक सुरक्षा डोजियर में कहा गया है कि उसने JeM संगठन को फिर से स्थापित करने और मजबूत करने की कोशिश की. इतना ही नहीं उसने अवंतीपोरा, विशेष रूप से पुलवामा के काकपोरा और पंपोर क्षेत्रों का उपयोग नए आतंकवादी समूहों की भर्ती के लिए किया. अधिकारी ने यह भी कहा कि दूसरे आतंकवादी की पहचान के ब्योरे का इंतजार है. उन्होंने बताया कि मारे गए आतंकवादियों के पास से एक एम-4 राइफल, एके-47 राइफल, एक ग्लॉक पिस्टल और एक अन्य पिस्टल बरामद किया गया है.

87 आतंकी मारे गए
पुलिस ने कहा कि सुरक्षा बलों ने सुबह संयुक्त अभियान शुरू किया और घेराबंदी और तलाशी अभियान के दौरान गोलीबारी शुरू हो गई. सुरक्षा बलों ने इस साल जनवरी से कश्मीर में कुछ शीर्ष कमांडरों सहित कम से कम 87 आतंकवादियों को मार गिराया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़