किन्नर सर्जरी से बन सकेंगे महिला या पुरुष, सरकार देगी 2.5 लाख की मदद

देश में पहली बाक किन्नरों को सर्जरी के जरिए महिला या पुरष बनाने के लिए सरकारी सहायता दी जा रही है. इस सरकारी योजना का नाम सम्मान योजना है. इसमें किन्नरों की फ्री में सर्जरी की जाएगी या फिर उनको 2.5 लाख रुपये दिए जाएंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 17, 2022, 03:24 PM IST
  • किन्नर सर्जरी से बन सकेंगे महिला या पुरुष
  • सरकार देगी 2.5 लाख रुपये की सहायता
किन्नर सर्जरी से बन सकेंगे महिला या पुरुष, सरकार देगी 2.5 लाख की मदद

नई दिल्ली: राजस्थान सरकार ने किन्नरों के लिए ऐतिहासिक कदम उठाते हुए देश की पहली 'सम्मान योजना' की शुरुआत की है. सरकार की इस योजना में किन्नर सरकारी अस्पतालों में जाकर अपना लिंग परिवर्तन करा पाएंगे. साथ ही उनको इसके लिए किसी भी तरह की कोई फीस भी नहीं देनी होगी. इसके लिए सरकार की तरफ से किन्नरों को आर्थिक सहायता भी दी जाएगी. 

राजस्थान सरकार की ऐतिहासिक पहल

राजस्थान सरकार ने किन्नरों को महिला या पुरुष बनाने के लिए देश मे पहली बार सम्मान योजना की शुरुआत की है. सम्मान योजना के तहत किन्नरों का लिंग बदलने के लिए सरकारी अस्पतालों में ऑपरेशन किए जाएंगे. इसके लिए किन्नरों से कोई भी पैसा नहीं लिया जाएगा. साथ ही राजस्थान सरकार द्वारा लिंग बदलने के लिए सर्जरी करवाने वाले ट्रांसजेंडर्स को 2.50 लाख रुपये तक की सरकारी आर्थिक सहायता भी दी जाएगी. 

सरकार ने बनाया उत्थान कोष

राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने किन्नरों की सम्मान योजना के लिए उत्थान कोष बनाया है. इसमें 10 करोड़ रुपये रहेंगे. मीडिया में चल रही खबरों के मुतबिक सरकार द्वारा किन्नरों का ऑपरेशन या तो निशुल्क कराया जाएगा या फिर सरकार इसके लिए 2.5 लाख रुपये देगी. इच्छुक पात्र ट्रांसजेंडर सामाजिक अधिकारिता न्याय विभाग में आवेदन करके अपनी सर्जरी करा सकेंगे. 

ऐसे होती है सर्जरी

किन्नरों को महिला या पुरुष बनाने वाली सर्जरी से सबसे पहले ये चेक किया जाता है कि जिसका ऑपरेशन किया जाना है उसमें महिला हार्मोंस ज्यादा हैं या फिर पुरुष. इसके बाद फिर सर्जरी शुरू की जाती है. महिला बनाने के लिए  वेजाइनोप्लास्टी, क्लाइटेरो, लेबियोप्लास्टी, पिनेक्टॉमी और ऑर्किडेक्टोमी प्रक्रिया होती है. जबकि पुरुष बनाने के लिए पीनाइल एवं स्क्रोटल, री-कंस्ट्रक्शन की प्रक्रिया होती है. 

यह भी पढ़ें: केम गौड़ा का निधन, पीने का पानी न मिलने पर 16 झीलों का निर्माण कर डाला था, पीएम मोदी थे फैन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़