अटल जी के जन्मदिवस पर दो महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरुआत

अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्मदिवस के अवसर पर केंद्र की मोदी सरकार दो अहम योजनाओं की शुरुआत करने वाली है. पहली योजना किसानों के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है. जिसका नाम अटल भूजल योजना है. इसके तहत सरकार पांच सालों में 6000 करोड़ रुपये का खर्च करेगी.

अटल जी के जन्मदिवस पर दो महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरुआत

नई दिल्ली: आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिवस है. सरकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिन के मौके पर दो महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरुआत कर रही है. ये योजनाएं अटल भूजल और अटल टनल नाम से शुरू की जा रही है.

सरकार का किसानों को तोहफा

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर किसानों के लिए सरकार एक बड़ी योजना शुरु कर रही है. पहली योजना सिंचाई और पानी को लेकर है. पानी की समस्या से निपटने के लिए अटल भूजल योजना पर सरकार पांच साल में 6000 करोड़ रुपये का खर्च करेगी.

इस योजना का लक्ष्य देश के उन इलाकों में भूजल स्तर को ऊपर उठाने का है, जिन इलाकों में ये काफी नीचे चला गया है. इसके साथ ही अटल टनल भी लॉन्च होगी.

विश्व का सबसे ऊंचा टनल

अटल की जयंती पर लांच होने वाली दूसरी योजना अटल टनल मनाली से लेह तक होगी. कुल 8.8 किलोमीटर लंबी इस योजना का तकरीबन 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है. दावा किया गया है कि ये विश्व का सबसे ऊंचा टनल होगा.

अटल जी की 25 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण आज

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट ऊंची ये प्रतिमा कांसे की बनी है. और लखनऊ के लोक भवन में लगाई गई है. पीएम नरेंद्र मोदी आज दोपहर करीब 3 बजे लखनऊ में अटल जी की इस विशाल प्रतिमा का अनावरण करेंगे. इस दौरान राज्यपाल आनंदी बेन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे.

इसे भी पढ़ें: लखनऊ में अटल जी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे PM मोदी

पीएम मोदी का लखनऊ दौरा ढाई घंटे का रहेगा. हाल ही की हिंसा को देखते हुए पीएम की सुरक्षा के लिये कड़े इंतजाम किये गये हैं. अटल जी की याद में पूरे देश में कार्यक्रम होंगे. भुबनेश्वर के एम्स में भी अटल जी की प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा. ओडिशा के पहले एम्स अस्पताल की नींव अटल जी ने ही रखी थी. अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के अवसर पर पूरा देश उन्हें याद कर रहा है.

इसे भी पढ़ें: 'सदैव अटल' के जरिए देश के पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी जी को श्रद्धांजलि