UPPSC PCS Result: यूपी पीसीएस 2022 के रिजल्ट में लड़कियों का दिखा जलवा, दिव्या सिकरवार ने किया टॉप

UP PCS 2022 Result: यूपी पीएससी 2023 का रिजल्ट घोषित हो गया है. इस परीक्षा में 364 परीक्षार्थी सफल हुए हैं. खास बात ये है कि लड़कियों ने एक बार फिर बाजी मारी है. टॉप 10 में 8 लड़कियों का नाम शामिल है. आगरा की दिव्या सिकरवार ने यूपी पीएससी 2022 में टॉप किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 7, 2023, 11:19 PM IST
  • UP PCS 2022 का रिजल्ट हुआ जारी
  • आगरा की दिव्या सिकरवार बनीं टॉपर
UPPSC PCS Result: यूपी पीसीएस 2022 के रिजल्ट में लड़कियों का दिखा जलवा, दिव्या सिकरवार ने किया टॉप

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग 2022 के परिणाम आ गए हैं. इस रिजल्ट में कुल 364 अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की है. UP PCS 2022 Mains की परीक्षा में 1 हजार 71 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. इस रिजल्ट में लड़कियों का दबदबा देखने को मिला. टॉप 10 में 8 लड़कियों ने अपनी जगह पक्की की है. पहले तीनों स्थान पर लड़कियां ही हैं. आगरा की दिव्या सिकरवार इस परीक्षा की टॉपर बनीं हैं. वहीं गोंडा के संदीप तिवारी ने दसवां स्थान हासिल किया है.

टॉप 20 में 12 लड़कियों को मिली सफलता
चयनित 39 एसडीएम में 19 महिलाएं हैं. इस परीक्षा के नतीजों में टॉप-20 में 12 बेटियों को सफलता हाथ लगी है. 26 महिलाओं का चयन डिप्टी एसपी के लिए किया गया है. यूपी के 67 जिलों से कुल सफल अभ्यार्थियों में से 110 लड़कियों ने कामयाबी हासिल की है. आगरा की दिव्या के अलावा, दूसरे स्थान पर लखनऊ की प्रतीक्षा पांडे हैं. वहीं तीसरे नंबर पर बुलंदशहर की नम्रता सिंह रही हैं.

शुक्रवार को आयोग ने यूपीपीएससी 2022 की परीक्षा का रिजल्ट जारी किया. कुल सफल 364 अभ्यर्थियों में उत्तर प्रदेश कुल 334 अभ्यर्थी शामिल हैं, जबकि 30 अभ्यर्थी अन्य राज्यों से हैं. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्विटर पर सफल अभ्यर्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं.

उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि 'UPPSC द्वारा रिकॉर्ड 10 माह में पारदर्शी व निष्पक्ष तरीके से संपन्न हुई सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा-2022 में सफल सभी अभ्यर्थियों को बधाई! इस परीक्षा में प्रदेश की बेटियों की रिकॉर्ड सफलता एवं लगभग हर जनपद का प्रतिनिधित्व 'नए उत्तर प्रदेश' की नई तस्वीर है.'

यूपीपीएससी के प्रभारी सचिव विनोद कुमार गौड़ ने बताया है कि लखनऊ से सबसे ज्यादा 40 अभ्यर्थी सफल हुए हैं, वहीं प्रयागराज से 29 अभ्यर्थियों ने कामयाबी हासिल की है. जबकि कानपुर शहर से 15 अभ्यर्थी चयनित हुए हैं.

विनोद कुमार गौड़ ने इस मौके पर ये भी कहा कि  'हमारी बेटियां हमारा गौरव', यह सिद्धांत इस चयन प्रक्रिया से सिद्ध हुआ है. परिणामों में बेटियों ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. कुल चयनित अभ्यर्थियों में लगभग 33 प्रतिशत सफलता बेटियों ने हासिल की है.

इसे भी पढे़ं- अतीक अहमद और उसके बेटे की मुसीबत बढ़ी, जानें क्या है व्यापारी के अपहरण का मामला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़