पीएम मोदी बोले- वेंकैया नायडू की विदाई संभव नहीं, लोग उन्हें किसी न किसी बात के लिए बुलाते रहेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि जहां तक वह निवर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को जानते हैं, उनकी विदाई संभव नहीं है, क्योंकि लोग उन्हें किसी न किसी बात के लिए बुलाते रहेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 8, 2022, 09:42 PM IST
  • 'नायडू ने मातृभाषा के इस्तेमाल को दिया बढ़ावा'
  • देश का मार्गदर्शन करेगा नायडू का अनुभवः मोदी
पीएम मोदी बोले- वेंकैया नायडू की विदाई संभव नहीं, लोग उन्हें किसी न किसी बात के लिए बुलाते रहेंगे

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि जहां तक वह निवर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को जानते हैं, उनकी विदाई संभव नहीं है, क्योंकि लोग उन्हें किसी न किसी बात के लिए बुलाते रहेंगे. 

'नायडू ने मातृभाषा के इस्तेमाल को दिया बढ़ावा'
नायडू को विदाई देने के लिए संसद सदस्यों की ओर से संसद भवन परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अच्छे शब्दों का संग्रह नायडू की विरासत को आगे बढ़ाएगा, जिन्होंने हमेशा उच्च सदन और अन्यत्र मातृभाषा के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया. 

मोदी ने कहा कि नायडू को केंद्र सरकार में शहरी विकास और ग्रामीण विकास दोनों विभागों को संभालने का अनूठा गौरव प्राप्त है. उन्होंने कहा कि शायद नायडू अकेले ऐसे व्यक्ति हैं जो राज्यसभा के सदस्य थे और इसके सभापति बने. 

'देश का मार्गदर्शन करेगा नायडू का अनुभव'
नरेंद्र मोदी ने कहा कि एम. वेंकैया नायडू का अनुभव आने वाले वर्षों तक देश का मार्गदर्शन करता रहेगा. उन्होंने कहा कि आप (नायडू) ने हमेशा कहा है कि आप राजनीति से सेवानिवृत्त हुए हैं, लेकिन सार्वजनिक जीवन से नहीं. आपका कार्यकाल समाप्त हो सकता है, लेकिन आपका अनुभव राष्ट्र का मार्गदर्शन करता रहेगा और मेरे जैसे कार्यकर्ता आने वाले वर्षों तक आपके अनुभवों से लाभान्वित होते रहेंगे.

नायडू के भारतीय भाषाओं के प्रति प्रेम के बारे में बात करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा, उनके बारे में एक सराहनीय बात भारतीय भाषाओं के प्रति उनका जुनून है. इससे पता चलता है कि उन्होंने सदन की अध्यक्षता कैसे की. उन्होंने उच्च सदन की उत्पादकता बढ़ाने में योगदान दिया.

प्रत्येक काम को समर्पण से करते हैं नायडूः पीएम
उपराष्ट्रपति के साथ अपने जुड़ाव के बारे में बात करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, मैंने वर्षों से नायडू के साथ मिलकर काम किया है. इस दौरान मैंने उन्हें विभिन्न जिम्मेदारियों को निभाते हुए देखा है. वह प्रत्येक काम को समर्पण के साथ करते हैं. बता दें कि वेंकैया नायडू का उपराष्ट्रपति का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. जगदीप धनखड़ नए उपराष्ट्रपति होंगे. सोमवार को विदाई भाषण के दौरान वेंकैया नायडू भावुक हो गए थे.

यह भी पढ़िएः Bihar: नीतीश कुमार को विपक्ष से मिला ऑफर? क्या आरजेडी के साथ आएगी जेडीयू?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़