अगर केंद्र में बनी हमारी सरकार तो GST का सिर्फ 1 स्लैब होगा: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा, ‘जब हमारी सरकार केंद्र में सत्ता संभालेगी, तो हम जीएसटी पर फिर से विचार करेंगे और केवल एक टैक्स (स्लैब) होगा, न कि पांच (स्लैब).' 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2022, 10:35 PM IST
  • जीएसटी पर राहुल ने फिर साधा निशाना.
  • बोले हमारी सरकार आई तो होगी समीक्षा.
अगर केंद्र में बनी हमारी सरकार तो  GST का सिर्फ 1 स्लैब होगा: राहुल गांधी

हैदराबाद. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि अगर पार्टी केंद्र की सत्ता में आती है तो वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर फिर से विचार किया जाएगा. गांधी ने महबूबनगर जिले में अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के तहत एक सभा को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि मौजूदा दोषपूर्ण जीएसटी व्यवस्था और 2016 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के नोटबंदी संबंधी फैसले ने छोटे और मध्यम व्यवसायों को बर्बाद कर दिया.

उन्होंने कहा, ‘जब हमारी सरकार केंद्र में सत्ता संभालेगी, तो हम जीएसटी पर फिर से विचार करेंगे और केवल एक टैक्स (स्लैब) होगा, न कि पांच (स्लैब).' उन्होंने वादा किया कि अगर तेलंगाना में कांग्रेस सत्ता में आती है, तो आदिवासियों के लाभ के लिए वन अधिकार अधिनियम को पूरी तरह से लागू किया जाएगा.

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव, जिन्हें केसीआर के नाम से भी जाना जाता है, को राज्य का ‘राजा’ करार देते हुए गांधी ने कहा कि केसीआर का मकसद तेलंगाना के लोगों की जमीन और पैसा हड़पना है. उन्होंने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) मिलकर काम करते हैं और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार द्वारा संसद में पेश किए गए सभी विधेयकों का समर्थन करते हैं.

'मिलकर काम कर रहे हैं बीजेपी और टीआरएस'
उन्होंने कहा, ‘एक तरफ भाजपा नफरत फैला रही है और दूसरी तरफ टीआरएस उसका समर्थन करती है. भाजपा जो चाहती है उसे टीआरएस लोकसभा और राज्यसभा में पूरा करती है.’ गांधी ने दावा किया कि बेरोजगारी उच्चतम स्तर पर है और युवा, अपनी शिक्षा पर लाखों रुपये खर्च करने के बाद अपने भविष्य को लेकर अनिश्चित हैं.

'जीएसटी ने बुनकरों का जीवन बर्बाद किया'
उन्होंने कहा कि वह अपने मार्च के दौरान आज हथकरघा बुनकरों से मिले और उन्हें पता चला कि जीएसटी ने उनका जीवन बर्बाद कर दिया है. उन्होंने कहा कि हालांकि यात्रा के दौरान प्रतिदिन सात या आठ घंटे पैदल चलना आसान नहीं है, लेकिन लोगों द्वारा दिखाये गये प्यार और स्नेह से ऐसा संभव हो पाता है.

गब्बर सिंह टैक्स कहते रहे हैं राहुल गांधी
बता दें राहुल गांधी जीएसटी को 'गब्बर सिंह टैक्स' कहकर केंद्र सरकार की नीतियों पर निशाना साधते रहे हैं. बीते जून महीने में ‘गृहस्थी सर्वनाश टैक्स’तक कह डाला था. उन्होंने ट्वीट किया था, ‘घटती आमदनी और रोजगार, ऊपर से महंगाई का बढ़ रहा प्रहार. प्रधानमंत्री जी का ‘गब्बर सिंह टैक्स’ अब ‘गृहस्थी सर्वनाश टैक्स’ का विकराल रूप ले चुका है.’

यह भी पढ़ें: दिल्ली में इस दिन नहीं मिलेगी शराब, जानिए LG ने क्यों दिया ये आदेश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़