weather report: उत्तर भारत ठंड से कांपा, दिल्ली में न्यूननतम तापमान 14 साल में सबसे कम

आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में शीतलहर का दौर शुरू हो चुका है. रविवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह 2003 के बाद से नवंबर में सबसे कम तापमान है. इससे पहले दिल्ली का न्यूनतम तापमान शुक्रवार सुबह को 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 

weather report: उत्तर भारत ठंड से कांपा, दिल्ली में न्यूननतम तापमान 14 साल में सबसे कम

नई दिल्लीः ठंड अपने शबाब पर पहुंच रही है और हाड़ कंपाने की स्थिति बनने लगी है. उत्तर भारत के कई काफी ठंडे हो चुके हैं और सुबह शाम की ठंड अब दोपहर तक और शाम से पहले लगने वाली ठंड में बदल चुकी है. कई शहरों में रविवार को न्यूनतम तापमान गिर गया. इससे देश के बड़े हिस्‍सें में ठंड बढ़ गई है. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. 

दिल्ली में 14 सालों का सबसे कम न्यूनतम तापमान
आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में शीतलहर का दौर शुरू हो चुका है. रविवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह 2003 के बाद से नवंबर में सबसे कम तापमान है. इससे पहले दिल्ली का न्यूनतम तापमान शुक्रवार सुबह को 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इससे पहले 2006 में 29 नवंबर की तारीख को न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. यह नवंबर में पिछले चौदह सालों में सबसे कम तापमान है. दिल्ली में नवंबर महीने में ही दिसम्बर की तरह ठंड पड़ रही है.

हो सकती है शीतलहर की घोषणा
आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 'सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह नवंबर 2003 के बाद से दिल्ली में इस महीने में दर्ज हुआ सबसे कम तापमान है. नवंबर 2003 में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

' उन्होंने बताया कि पालम मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान गिरकर 6.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. श्रीवास्तव ने कहा, दिल्ली जैसे छोटे क्षेत्रों में एक दिन के लिए भी यदि यह मापदंड पूरा होता है, तो शीत लहर की घोषणा की जा सकती है.

पहाड़ों पर आज गिरेगी बर्फ और बारिश
मौसम विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश और जम्‍मू कश्‍मीर के ऊंचाई वाले स्‍थानों पर बर्फबारी और बारिश का अनुमान जताया है. साथ ही दक्षिण भारत के कुछ हिस्‍सों में तूफान के कारण बारिश हो सकती है. वहीं दिल्‍ली की हवा और बिगड़ने की बात कहीं गई है.

आज सुबह छाया रहा कोहरा

दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज और आसपास के इलाकों में सुबह कोहरा छाया रहा. आगे भी तापमान में गिरावट बनी रहेगी. एक तरफ जहां दिल्ली में ठंड बढ़ रही है तो दूसरी तरफ प्रदूषण की खराब स्थिति भी बरकरार है. सेंट्रल पलूशन कंट्रोल कमिटी के मुताबिक, पंजाब बाग इलाके में AQI 260 है जिसे 'खराब' श्रेणी का माना जाता है.

छत्तीसगढ़ में भी पारा गिरा
रविवार रात से छत्तीसगढ़ में आसमान साफ होने लगा और ठंड बढ़ गई. राजधानी में रविवार को शाम से ही ठंडी हवा चली और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री गिरकर 16 डिग्री के करीब पहुंच गया. प्रदेश का उत्तरी हिस्सा तो तेज ठंड की चपेट में आ गया और वहां तापमान सामान्य से 3 डिग्री तक कम हो गया है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 25 तारीख तक राजधानी-प्रदेश में अच्छी ठंड पड़ेगी. 

यह भी पढ़िएः PM Modi ने मिर्जापुर और सोनभद्र को जल परियोजना की दी सौगात

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -