Monsoon Rain: तेज बारिश के लिए हो जाएं तैयार! दिल्ली, राजस्थान और 5 अन्य राज्यों में रेड अलर्ट, अगले कुछ दिन भारी

Monsoon Rain Alert: राजस्थान से पूर्वोत्तर तक एक ट्रफ तथा उत्तरी पश्चिम बंगाल पर सक्रिय मानसून के कारण कई राज्यों में भारी वर्षा होने की संभावना है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 6, 2024, 12:21 PM IST
  • 4-5 दिनों में उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में होती रहेगी बारिश
  • मौसम विभाग ने नया अपडेट जारी किया
Monsoon Rain: तेज बारिश के लिए हो जाएं तैयार! दिल्ली, राजस्थान और 5 अन्य राज्यों में रेड अलर्ट, अगले कुछ दिन भारी

Monsoon Rain Alert: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में अत्यधिक भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. राजस्थान से पूर्वोत्तर तक एक ट्रफ तथा उत्तरी पश्चिम बंगाल पर सक्रिय मानसून के कारण कई राज्यों में भारी वर्षा होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा था कि अगले 4-5 दिनों में उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में भारी बारिश जारी रहेगी. शुक्रवार को दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहे और मध्यम बारिश हुई.

IMD ने उत्तराखंड में 3 जुलाई से 6 जुलाई तक बहुत भारी और अत्यधिक भारी बारिश और 7 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया था. शुक्रवार को मौसम विभाग ने कहा कि राजस्थान में भारी बारिश जारी है, टोंक जिले के मालपुरा में पिछले 24 घंटों में 176 मिमी बारिश दर्ज की गई.

पिछले 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई.

पश्चिम बंगाल के लिए पूर्वानुमान
पश्चिम बंगाल के लिए मौसम विभाग ने राज्य के उत्तरी हिस्से में 9 जुलाई तक और बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. 9 जुलाई तक दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कूचबिहार के उप-हिमालयी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश और एक या दो स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है.

IMD ने कहा कि भारी बारिश के कारण तीस्ता, जलधाका, संकोश और तोरसा जैसी नदियों का जल स्तर बढ़ सकता है.

वहीं, हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश जारी रही. शिमला मौसम कार्यालय ने शनिवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, गरज के साथ तूफान और बिजली गिरने की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. पिछले 24 घंटों में राज्य में व्यापक बारिश हुई.

पिछले कुछ दिनों का रिकॉर्ड
IMD के आंकड़ों के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश ने देश में कुल मानसून वर्षा की कमी को 30 जून को 11 प्रतिशत से घटाकर गुरुवार को केवल 3 प्रतिशत कर दिया है. 30 मई को केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्र में जल्दी पहुंचने और महाराष्ट्र तक सामान्य रूप से आगे बढ़ने के बाद, मानसून ने गति खो दी, जिससे पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश में बारिश का इंतजार बढ़ गया और उत्तर-पश्चिम भारत में भीषण गर्मी का असर और भी दिखने लगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने केलिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़