कोलकाता में लगी भीषण आग, 60 से ज्यादा झुग्गी झोपड़ियां जलकर हुईं खाक

रिपोर्ट के मुताबिक हादसा एक LPG सिलेंडर में आग लगने के कारण हुआ था. आग लगने से सिलेंडर में विस्फोट हो गया. इसकी चपेट में आने से बाकी सिलेंडर भी विस्फोट की भेंट चढ़ गए.  

Written by - IANS | Last Updated : Feb 25, 2024, 07:49 PM IST
  • आग लगने से जल गई झोपड़ियां
  • सिलेंडर फटने से लगी भीषण आग
कोलकाता में लगी भीषण आग, 60 से ज्यादा झुग्गी झोपड़ियां जलकर हुईं खाक

नई दिल्ली: कोलकाता में रविवार ( 25 फरवरी 2024) दोपहर भीषण आग लगने से 60 से ज्यादा झोपड़ियां जलकर खाक हो गईं. रिपोर्ट के मुताबिक आग लगने से झोपड़ियों में रहने वाले लोगों का सारा सामान जलकर राख हो गया, हालांकि घटना में किसी व्यक्ति को शारीरिक तौर पर कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.   

LPG सिलेंडर में लगी आग 
रिपोर्ट के मुताबिक हादसा एक LPG सिलेंडर में आग लगने के कारण हुआ था. आग लगने से सिलेंडर में विस्फोट हो गया. इसकी चपेट में आने से बाकी सिलेंडर भी विस्फोट की भेंट चढ़ गए. पश्चिम बंगाल अग्निशमन सेवा के महानिदेशक संजय मुखोपाध्याय का कहना है कि आग पर काबू पा लिया गया है और राख को ठंडा करने की प्रक्रिया अभी जारी है.   

आग पर पाया काबू 
महानिदेशक ने कहा,' अगर हमारे अग्निशमन कर्मियों ने आग को 2 तरफ से फैलने से रोकने के लिए तत्परता से काम नहीं किया होता तो स्थिति ज्यादा गंभीर हो सकती थी. इसलिए पहले उन्होंने आग के बाहरी सरकमफ्रें को कंट्रोल करने पर ध्यान दिया और बाद में अंदर आग बुझाई.' 

पीड़ितों को मिलेगी मदद 
मामले को लेकर तृणमूल कांग्रेस सांसद और कोलकाता नगर निगम (KMC) की अध्यक्ष माला रॉय ने कहा कि प्रशासन का ध्यान उन झुग्गीवासियों के त्वरित पुनर्वास पर है जिनकी झोपड़ियां पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं. रॉय ने कहा, 'मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पूरे घटनाक्रम पर कड़ी नजर रख रही हैं. प्रभावित लोगों के लिए मुआवजा-सह-पुनर्वास पैकेज पर काम किया जा रहा है.' 

ये भी पढ़ेंः गहरे समुद्र में जलमग्न द्वारका नगरी तक गए पीएम मोदी, बोले- यह दिव्य अनुभव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़