जब 26/11 आंतकी हमला हुआ और Taj Hotel में मारे गए 31 लोग तो तब रतन टाटा ने क्या किया था?

26/11 Taj hotel Terror attack: रतन टाटा के परदादा जमशेदजी टाटा द्वारा बनाए गए. मुंबई के प्रतिष्ठित ताज महल होटल के 16 दिसंबर, 1903 को दरवाजे खुले. मुंबई का यह ऐतिहासिक होटल, 26/11 के आतंकवादी हमलों के दौरान मुंबई में निशाना बनाए गए दो लक्जरी होटलों में से एक था.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 10, 2024, 05:19 PM IST
  • होटल में मारे गए 31 लोगों में से 11 कर्मचारी थे
  • रतन टाटा ने प्रभावित परिवारों की सहायता करने का संकल्प लिया
जब 26/11 आंतकी हमला हुआ और Taj Hotel में मारे गए 31 लोग तो तब रतन टाटा ने क्या किया था?

Ratan Tata Taj Hotel: मुंबई के सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक, ताज महल पैलेस होटल का निर्माण व्यवसायी रतन टाटा के परदादा जमशेदजी टाटा ने करवाया था. दिसंबर 1903 में जनता के लिए खोले जाने के 10 दशक से भी ज्यादा समय बाद, यह मुंबई के उन दो आलीशान होटलों में से एक था, जिन्हें 26 नवंबर, 2008 को हुए आतंकवादी हमलों के दौरान निशाना बनाया गया था.

चार दिनों तक चले हमलों की श्रृंखला में कुल 166 लोग मारे गए, जिनमें से 31 ताज महल पैलेस होटल में मारे गए. क्रूर हमलों ने रतन टाटा की दृढ़ता की परीक्षा ली, लेकिन वे डटे रहे और कहा कि जो हमें तोड़ने के लिए था, वही हमारी ताकत का स्रोत बन गया.

होटल में मृत 31 लोगों में से 11 होटल के कर्मचारी थे. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रतन टाटा, जिनका बुधवार रात 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया, उन्होंने उन होटल कर्मचारियों के परिवारों की देखभाल करने की कसम खाई जो मारे गए थे या घायल हुए थे.

टाटा ने रेस्ट्रोरेशन में 83 करोड़ लगा दिए
उन्होंने मृत कर्मचारियों के परिजनों को उनके शेष जीवन के लिए अर्जित वेतन देने का भी वचन दिया. अरबपति व्यवसायी ने 21 महीनों के भीतर जीर्णोद्धार कार्यों पर 83 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए.

हमलों के एक महीने बाद, टाटा समूह ने प्रभावित लोगों को तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए ताज पब्लिक सर्विस वेलफेयर ट्रस्ट (TPSWT) की स्थापना की.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, 'पिछले कुछ वर्षों में ट्रस्ट का उद्देश्य काफी हद तक विस्तारित हो गया है, तथा इसका उद्देश्य मानव निर्मित और प्राकृतिक दोनों प्रकार की आपदाओं से बचे लोगों और मृतकों के परिवारों के जीवन को प्रभावित करने वाले जटिल मुद्दों का समाधान करना तथा सशस्त्र बलों के घायल और विकलांग सदस्यों के कल्याण को बढ़ावा देना है.'

टाटा ने याद किया वो पल
हमलों के 11 साल पूरे होने पर, रतन टाटा ने नवंबर 2019 में इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा कि असहाय खड़े होने और नरसंहार और जानमाल के नुकसान की यादें अभी भी ताजा और दर्दनाक हैं.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ratan Tata (@ratantata)

उन्होंने कहा, 'हम अस्पताल, रेलवे स्टेशन, होटल और पूरे शहर में हुए जख्मों और बेवजह की पीड़ा को नहीं भूलेंगे. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें उस दिन मुंबई द्वारा दिखाई गई भावना और एकता पर गर्व है. मैं इसे फिर से कहूंगा: हमें चोट लग सकती है, लेकिन हम हार नहीं सकते.'

अगले वर्ष, उन्होंने नरसंहार की 20वीं वर्षगांठ पर होटल की एक पेंटिंग साझा की और इसे कैप्शन दिया, 'हमें याद है.' उद्योगपति ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में कहा, 'आज से 12 साल पहले जो विध्वंस हुआ था, उसे कभी नहीं भुलाया जा सकेगा. लेकिन जो बात अधिक यादगार है, वह यह है कि जिस तरह से मुंबई के विविध लोग, सभी मतभेदों को दरकिनार करते हुए, उस दिन आतंकवाद और विनाश को हराने के लिए एक साथ आए थे.'

हमलों के 13वें साल में रतन टाटा ने इंस्टाग्राम पर एक और पोस्ट शेयर किया, जिसमें उन्होंने कहा, 'आज से 13 साल पहले हमने जो दर्द सहा था, उसे कभी नहीं भुलाया जा सकता. हालांकि, हमें उन हमलों की यादों को बनाए रखना चाहिए, जो हमें तोड़ने के लिए थे, और हमें अपनी ताकत का स्रोत बनना चाहिए, क्योंकि हम उन लोगों को सम्मान देते हैं जिन्हें हमने खो दिया है.'

ये भी पढ़ें- यूपी में चौंकाने वाली घटना: मुजफ्फरनगर में दंपत्ति ने एक महीने की बच्ची की बलि दे दी, वजह सुन उड़ जाएंगे होश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़