Charan Singh: डॉ सालिम अली ने ऐसा क्या कहा, जिसे सुनकर रो पड़े थे चौधरी चरण सिंह!

Charan Singh Jayanti: प्रसिद्ध पक्षी वैज्ञानिक डॉ सालिम अली तत्कालीन प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह से मिलने गए थे. साइलेंट वैली के पक्षियों का हाल जानकर चौधरी रो पड़े थे. 

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Dec 23, 2023, 11:49 AM IST
  • प्रसिद्ध पक्षी वैज्ञानिक थे सालिम अली
  • चरण सिंह के सामने रखी थी व्यथा
Charan Singh: डॉ सालिम अली ने ऐसा क्या कहा, जिसे सुनकर रो पड़े थे चौधरी चरण सिंह!

नई दिल्ली: Charan Singh Jayanti: 'चौधरी साहब गांव की मिट्टी पर पड़ने वाली पानी की पहली बूंद का असर जानने वाले नेता थे', यह बात लेखक जाबिर हुसैन ने लिखी थी. चौधरी चरण सिंह को परिभाषित करने के लिए इससे बेहतर पंक्ति नहीं हो सकती. पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को लोग राजनेता न कहकर किसान नेता कहते हैं, यह उनके राजनीतिक जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धी रही है. दिल्ली के प्रधानमंत्री कार्यालय में बैठकर भी चरण सिंह यूपी के बागपत में रहने वाले किसानों की दिक्कतों से वाकिफ थे. आज चौधरी चरण सिंह की 121वीं जयंती है. 

जब रो पड़े थे चौधरी चरण सिंह
लेखक जुबैर खान कहते हैं कि जब प्रसिद्ध पक्षी वैज्ञानिक डॉ सालिम अली पक्षियों को बचाने के लिए चरण सिंह से मिले तो उनकी आंखों में आंसू आ गए. दरअसल, केरल के साइलेंट वैली नेशनल पार्क में रेगिस्तानी हवा के झोंको से पक्षियों की मौतें हो रही थीं. पक्षी वैज्ञानिक डॉ सालिम अली का इस ओर ध्यान गया और वे इसके निवारण के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के पास गए. जब उन्होंने चरण सिंह को इस स्थिति के बारे में अवगत कराया तो चौधरी की आंखों में आंसू आ गए. 

'अब न सालिम अली रहे, न चौधरी साहब'
जुबैर लिखते हैं कि आज सालिम अली नहीं हैं. चौधरी साहब भी नहीं हैं. कौन बचा है, जो अब सोंधी माटी पर उगी फसलों के बीच एक नए भारत की नींव का संकल्प लेगा? कौन बचा है, जो अब हिमालय और लद्दाख की बर्फीली जमीनों पर जीने वाले पक्षियों की वकालत करेगा.   

नोट- यह किस्सा लेखक जुबैर खान की रचना 'सांवले सपनों की याद' से लिया गया है.

ये भी पढ़ें- इमरोज वो प्रेमी, जो उसे चाहता रहा जो किसी और के इश्क में डूबी रही!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़