जब दाऊद के बारे में पुख्ता सूचना है तो उसे दबोचा क्यों नहीं जा रहा?

खबर आई है कि मुंबई को तहस-नहस करने वाला खूंखार आतंकी और माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के एक बिल में छिपा हुआ है. लेकिन सवाल ये है कि खबर फैलाने के बजाय उसे दबोचने के लिए काम क्यों नहीं किया जा रहा है? क्या इस खबर के बाद उसने अबतक अपना ठिकाना बदल नहीं दिया होगा?

जब दाऊद के बारे में पुख्ता सूचना है तो उसे दबोचा क्यों नहीं जा रहा?

नई दिल्ली: गैंगस्टर एजाज लकड़ावाला ने मुंबई पुलिस की पूछताछ में डी कंपनी को लेकर बड़ा खुलासा किया है. सूत्रों के मुताबिक ये खबर आ रही है कि एजाज लकड़ावाला ने बताया है कि दाऊद एब्राहिम अब भी कराची में रहता है. एजाज लकड़ावाला ने पुलिस को दाऊद के कराची के एक नहीं बल्कि 2-2 घरों के पते बताये हैं. लेकिन ये जानकारी बाहर आने से क्या दाऊद अलर्ट नहीं हो जाएगा? 

बार-बार इस तरह की गलती क्यों?

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि भारत की खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों को दाऊद के ठिकाने के बारे में पुख्ता जानकारी प्राप्त हुई हो. इससे पहले कई दफा भारत के इंटेलिजेंस को उससे बारे में कई अहम इनपुट मिल चुके हैं. लेकिन जब तक खुफिया एजेंसियां उसके ठिकाने पर दबिश देती, तब-तक वो फुर्र हो जाता है. हर बार वो अपने इनपुट के जरिए अलर्ट हो जाता है और आखिरकार भारत हर बार उसे पकड़ने या मौत के घाट उतारने में चूक जाता है. 

इस बार भी कुछ ऐसा ही होता दिख रहा है. जब मुंबई हमले के मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम के ठिकाने की जानकारी प्राप्त हुई है तो उसे लीक करने के बयाज उसपर काम करना चाहिए था. लेकिन इस बार खबर बाहर आ गई. निश्चित तौर पर अगर दाऊद उस ठिकाने पर मौजूद होगा तो वो पूरी तरह से चौकन्ना हो जाएगा. ऐसे में इस जानकारी के सामने आने के बाद कई सवाल खड़े होने लाजमी हैं.

सवाल नंबर 1

क्या जानकारी बाहर आने से ठिकाना नहीं बदल लेगा दाऊद?

सवाल नंबर 2

पुख्ता जानकारी है तो दाऊद को खत्म क्यों नहीं कर रही खुफिया एजेंसी?

सवाल नंबर 3

इतने अहम इनपुट को आखिरकार क्यों किया गया जगजाहिर?

फिर बेनकाब हुआ पाकिस्तान का झूठ

इन सबके अलावा अगर पाकिस्तान की बात करें तो पाकिस्तान का झूठ एक बार फिर बेनकाब हो गया है. दाऊद के गुर्गे से पूछताछ में ये सामने आ गया है कि वो पाकिस्तान के कराची में ही है.

कराची में ही है अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम 

दरअसल, कुछ ही दिन पहले 9 जनवरी को पटना से गिरफ्तार दाऊद के करीबी गैंगस्टर एजाज लकड़ावाला ने खुलासा किया है कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान के ही कराची में ही रहता है. सूत्रों के मुताबिक लकड़ावाला ने पूछताछ में दाऊद के कराची में मौजूद दो पतों की जानकारी जांच एजेंसियों को दी है.

दाऊद का पहला पता

6ए, ख्याबन तंजीम फेज-5, डिफेंस हाउसिंग एरिया, कराची

दाऊद का दूसरा पता

डी-13, ब्लॉक 4, क्लिफ्टन, कराची

'पाकिस्तान' नहीं, ये है ही 'आतंकिस्तान'

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI की पोल खोलते हुए एजाज लकड़ावाला ने ये भी खुलासा किया है कि ISI ने दाउद की सुरक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ कमांडो दिए हैं. जो पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा और पीएम इमरान खान की जानकारी के बिना मुमकिन नहीं. एजाज लकड़ावाला के मुताबिक पाकिस्तान में दाउद इब्राहिम के अलावा आतंकवादी अनीस इब्राहिम और छोटा शकील को भी ISI ही सुरक्षा मुहैया कराती है. चौकाने वाली बात ये है कि ISI इन आतंकियों की यात्रा के लिए उन्हें अलग-अलग देशों में बनाए गए नकली पासपोर्ट भी हासिल करने में मदद करती है.

इसे भी पढ़ें: सेना है तैयार, अबकी बार PoK पार!