कोरोना के नए वैरिएंट पर WHO ने कहा- इन बातों का ध्यान रखें लोग

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उत्सवों और समारोहों में सभी एहतियाती उपाय किये जाने चाहिए और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिए.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 27, 2021, 06:35 PM IST
  • दुनिया के कई हिस्सों में बढ़ रहे कोरोना केस
  • सावधानी बरतने और मास्क पहनने की अपील

ट्रेंडिंग तस्वीरें

कोरोना के नए वैरिएंट पर WHO ने कहा- इन बातों का ध्यान रखें लोग

 नई दिल्लीः कोरोना वायरस संक्रमण के नए स्वरूप का पता चलने और कई स्थानों पर संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दक्षिणपूर्वी एशिया क्षेत्र के देशों से शनिवार को कहा कि वे सतर्कता बढ़ाएं और जन स्वास्थ्य सेवा एवं सामाजिक उपायों को मजबूत करें. 

भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें
डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उत्सवों और समारोहों में सभी एहतियाती उपाय किये जाने चाहिए और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिए. दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, ‘‘हमें किसी भी कीमत पर सतर्कता कम नहीं करनी है.’’

दुनिया के कई हिस्सों में बढ़ें कोरोना केस
 उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘हमारे क्षेत्र के अधिकतर देशों में कोविड-19 के मामलों में कमी आई है, लेकिन दुनिया के अन्य देशों में मामलों में बढ़ोतरी हुई है और नए चिंताजनक स्वरूप की पुष्टि लगातार बने हुए जोखिम की याद दिलाती है तथा वायरस से बचाव करने और इसे फैलने से रोकने के लिए हमें हमारे सर्वश्रेष्ठ प्रयास जारी रखने की आवश्यकता है.’’ सिंह ने कहा कि देशों को सतर्कता बढ़ानी चाहिए. 

कहा-बदलता रहेगा कोरोना का स्वरूप
उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए व्यापक और आवश्यता के अनुरूप सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाएं और सामाजिक उपाय जारी रखने चाहिए. उन्होंने कहा कि सुरक्षात्मक कदम जितने जल्दी लागू किए जाएंगे, देशों को उतने ही कम प्रतिबंधात्मक कदम उठाने पड़ेंगे. सिंह ने कहा, ‘‘कोविड-19 जितना फैलेगा, वायरस को उतना ही स्वरूप बदलने का अवसर मिलेगा और वैश्विक महामारी उतनी ही अधिक देर तक रहेगी.’’ 

मास्क अब भी जरूरी
उन्होंने कहा कि लोगों को जो सबसे महत्वपूर्ण कदम उठाना चाहिए, वह है-वायरस के संपर्क में आने के जोखिम को कम करना. उन्होंने कहा कि इसके लिए लोगों को मास्क पहनना चाहिए, उचित दूरी बनाकर रखनी चाहिए, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिए, हाथों को साफ रखना चाहिए, खांसते या छींकते समय मुंह को ढकना चाहिए और टीकाकरण कराना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः Zee Hindustan पर बोले रेलमंत्री, रेलवे का नहीं होगा निजीकरण

टीकाकरण पर भी जोर
सिंह ने कहा, ‘‘अभी तक क्षेत्र की 31 प्रतिशत आबादी का पूर्ण टीकाकरण हुआ है, 21 प्रतिशत आबादी का आंशिक टीकाकरण हुआ है और लगभग 48 प्रतिशत लोग या लगभग एक अरब लोग ऐसे हैं, जिन्होंने कोविड-19 रोधी टीके की एक भी खुराक नहीं ली है.’’ उन्होंने कहा कि टीकाकरण नहीं कराने वाले लोगों के संक्रमित होने और उनसे संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है. उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बाद भी सभी को सावधानी बरतनी चाहिए. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़