Sanjay Singh: सुल्तानपुर के गुड्डू भैया, जो इंजीनियर से नेता बन गए... जानें कौन हैं संजय सिंह?

Who is Sanjay Singh AAP: आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को कोर्ट ने जमानत दे दी है. उन्होंने माइनिंग इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया था. हालांकि, बाद में वे सोशल वर्क के क्षेत्र में सक्रिय हो गए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 2, 2024, 04:52 PM IST
  • सपा में भी रहे हैं संजय सिंह
  • माता-पिता रहे हैं टीचर
Sanjay Singh: सुल्तानपुर के गुड्डू भैया, जो इंजीनियर से नेता बन गए... जानें कौन हैं संजय सिंह?

नई दिल्ली: Who is Sanjay Singh AAP: आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को शराब नीति के कथित घोटाले के मामले में जमानत मिल गई है. सुप्रीम कोर्ट से उन्हें 6 महीने बाद राहत मिली है और वे जेल से बाहर आएंगे किया है. आइए, जानते हैं कि संजय सिंह कौन हैं, जो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के करीबी बन चुके हैं.

यूपी के सुल्तानपुर में जन्मे संजय
संजय सिंह का जन्म 22 मार्च, 1972 को यूपी के सुल्तानपुर में हुआ. उनके माता-पिता शिक्षक रहे हैं. संजय सिंह के पिता का नाम दिनेश सिंह और माता का नाम राधिका सिंह हैं. शुरुआती शिक्षा के बाद संजय ने ओडिशा के क्योंझर में ओडिशा स्कूल ऑफ माइनिंग इंजीनियरिंग से डिप्लोमा किया है. संजय के भाई अमेरिका में इंजीनियर हैं. संजय की पत्नी का नाम अनीता सिंह. दोनों को एक बेटा और एक बेटी हैं. उन्हें घर पर 'गुड्डू' कहकर बुलाया जाता है. संजय से छोटे उन्हें 'गुड्डू भैया' कहते हैं.

इंजीनियरिंग की पढ़ाई की
संजय सिंह ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने नौकरी नहीं की. वे सोशल वर्क करना चाहते थे. उन्होंने साल 1994 में 'सुल्तानपुर समाज सेवा संगठन' बनाया. इसके तहत गरीबों के उत्थान के लिए काम किया. संजय सिंह ने हॉकर्स के अधिकारों के लिए 16 सालों तक लड़ाई लड़ी थी. 

सोशल वर्क शुरू किया
समाज सेवा के क्षेत्र में काम करते हुए संजय की मुलाकात सपा के नेता रघु ठाकुर से हुई. रघु ठाकुर ने 1998 में संजय सिंह को सपा की जिला इकाई का अध्यक्ष बना दिया. सपा ने उन्हें युवजन सभा का प्रदेश सचिव बनाया. हालांकि, इसके बाद वे अरविंद केजरीवाल के संपर्क में आए. अन्ना आंदोलन से भी जुड़े. 

राज्यसभा सांसद बने
फिर संजय सिंह ने सपा छोड़ दी. उन्होंने गोमती परियोजना के कथित भ्रष्टाचार के मुद्दे पर यूपी सरकार को जमकर घेरा. जब आप पार्टी बनी तो वे उसमें शामिल हो गए. साल 2017 में आप ने पंजाब का प्रभारी बनाया. तब यहां आप का प्रदर्शन अच्छा रहा. पंजाब में आप सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी बनी. साल 2018 में संजय राज्यसभा सदस्य बने. इसके बाद संजय सिंह आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता बने. राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य भी हैं. हाल ही में वे दूसरी बार राज्यसभा के सांसद बने हैं. 

ये भी पढ़ें- Sanjay Singh: AAP नेता संजय सिंह को मिली जमानत, ED ने नहीं किया विरोध

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़