जानें कौन था कुख्यात माफिया खान मुबारक? जिसकी यूपी की जेल में हुई मौत

यूपी के हरदोई में जिला कारागार में बंद कुख्यात माफिया खान मुबारक की बीमारी से मौत हो गई. डॉक्टर्स के मुताबिक खान मुबारक निमोनिया से पीड़ित था आज उसकी हालत खराब हुई जिसके बाद उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 12, 2023, 05:46 PM IST
  • जानें खान मुबारक की क्राइम हिस्ट्री
  • छोटा राजन की गैंग में था शामिल
जानें कौन था कुख्यात माफिया खान मुबारक? जिसकी यूपी की जेल में हुई मौत

नई दिल्लीः यूपी के हरदोई में जिला कारागार में बंद कुख्यात माफिया खान मुबारक की बीमारी से मौत हो गई. डॉक्टर्स के मुताबिक खान मुबारक निमोनिया से पीड़ित था आज उसकी हालत खराब हुई जिसके बाद उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई. 

40 से अधिक केस थे
बताया जा रहा है कि कुख्यात माफिया खान मुबारक को लखनऊ जेल से विगत एक वर्ष पहले हरदोई जिला कारागार में ट्रांसफर किया गया था जिसके बाद से वह हरदोई जिला कारागार में ही निर्देश आज उसकी हालत बिगड़ने पर उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया गया जहां उसे चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया. खान मुबारक पर 40 से अधिक गंभीर अपराधों के मामले दर्ज थे.

2017 में किया गया था गिरफ्तार
खान मुबारक को यूपी एसटीएफ ने जुलाई 2017 को लखनऊ के पीजीआइ क्षेत्र से गिरफ्तार किया था. तब उसके पास से कई आधुनिक असलहे भी मिले थे. खान मुबारक अंडर वर्ल्ड डॉन छोटा राजन गैंग का मुख्य हिस्सा था. उसके खिलाफ अपहरण, हत्या व अन्य संगीन धाराओं में दर्जनों मुकदमे दर्ज हैं. 

जानिए उसका आपराधिक इतिहास
उसे प्रसाशनिक आधार पर 2 जून 2022 को लखनऊ जेल से हरदोई जेल शिफ्ट किया गया है. खान मुबारक मूलतः यूपी के अम्बेडकरनगर का रहने वाला है. वह इलाहबाद विश्विद्यालय का छात्र था तब उसने पहली हत्या की थी. उसके बाद वह अपने भाई जफर सुपारी के पास मुम्बई भाग गया. जफर सुपारी भी छोटा राजन के लिए काम करता था. उसे ने खान मुबारक की छोटा राजन से पहली बार मुलाकात कराई थी. इसके बाद वह छोटा राजन का विश्वासपात्र बन गया और उसके इशारे पर हत्या व रंगदारी जैसे अपराध करने लगा. 

कुछ दिनों से था बीमार
हरदोई जिला कारागार में बंद खान मुबारक पिछले कुछ दिन से बीमार चल रहा था और उसका उपचार जिला कारागार के अस्पताल में चल रहा था जहां मेडिकल कालेज के डॉक्टरों की टीम उसका नियमित चेकप कर रही थी आज सुबह भी मेडिकल कालेज के डॉक्टर उसको देखने जिला कारागार में गए थे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़