लॉकडाउन पर पीएम मोदी के ऐलान से पहले ही इतनी जल्दी में क्यों हैं कुछ राज्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों से विस्तार से चर्चा करके कोरोना वायरस पर सुझाव मांगे. बैठक में सभी मुख्यमंत्रियों ने विस्तार से अपनी बात रखी लेकिन कुछ राज्य ऐसे हैं जिन्होंने पीएम मोदी के ऐलान से पहले ही लॉकडाउन आगे बढाने की घोषणा कर दी है.

लॉकडाउन पर पीएम मोदी के ऐलान से पहले ही इतनी जल्दी में क्यों हैं कुछ राज्य

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे अभी घोषणा की है कि महाराष्ट्र में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन जारी रहेगा. इससे पहले पंजाब, पश्चिम बंगाल और ओडिशा लॉक डाउन दो हफ्ते के लिए आगे बढ़ा चुके हैं. मुख्य बात ये है कि जब कई राज्य लॉक डाउन आगे बढ़ाने की मांग केंद्र सरकार से कर चुके हैं और 14 अप्रैल तक पहले से पूरा देश लॉक डाउन में है फिर ये चार राज्य इतनी जल्दी में क्यों हैं. ये राज्य केंद्र सरकार के ऐलान से पहले ही लॉकडाउन की घोषणा करके क्या साबित करना चाहते हैं.

Maharashtra will continue to be locked down till 30th April. The state will show the way to the country even in these tough times: Maharashtra CM Uddhav Thackeray#COVID19 pic.twitter.com/zx4PlHQd0U

— ANI (@ANI) April 11, 2020

बंगाल में सील इलाकों में 10 जून तक बंद रहेंगे स्कूल

पश्चिम बंगाल सरकार ने ऐलान किया है कि राज्य में सभी स्कूल कॉलेज 10 जून तक बंद रहेंगे. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बंगाल सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए अब तक चिन्हित सभी 10 हॉटस्पॉट को पूरी तरह सील करने का फैसला लिया है, जहां संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं.

राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने शनिवार को कहा कि उन इलाकों में अगले 14 दिनों तक संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा. स्थानीय बाजारों और सभी सड़कों को बंद कर दिया जाएगा और किसी को भी उस इलाके में प्रवेश करने या अपने घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी.

ओडिशा में भी लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ा

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक नेगुरुवार को लॉकडाउन 14 अप्रैल से आगे 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया. उन्होंने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. ओडिशा ऐसा करने वाला पहला राज्य है. ओडिशा में स्कूल-कॉलेज 17 जून तक बंद रहेंगे.

पंजाब में लगाया गया 1 मई तक कर्फ्यू

पंजाब सरकार ने शुक्रवार को राज्य में आगामी एक मई तक कर्फ्यू की अवधि बढ़ाने का एलान किया है. यह फैसला मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया.

शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा है कि शुक्रवार को पंजाब कैबिनेट की मीटिंग में राज्य के दोनों सरकारी और निजी स्कूलों की गर्मियों की छुट्टियां पहले करने का फैसला लिया गया है, ताकि कोरोना को फैलने से रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के कारण हो रहे पढ़ाई के नुकसान को कम किया जा सके.

इसे भी पढ़ें: बिना लक्षण एक व्यक्ति निकला कोरोना संक्रमित, डॉक्टरों में हड़कंप

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने  कहा कि राज्य में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक जारी रहेगा और सभी शैक्षणिक संस्थान 10 जून तक बंद रहेंगे. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल की सीएम ममता ने लोगों से धार्मिक परंपराएं घरों में ही करने की अपील भी की है.

इसे भी पढ़ें: कोरोना ने बदल दिया दुनिया का इतिहास! 10 खौफनाक मंजर

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में देश को दिया ये शानदार संदेश