भारत में कोरोना का क्यों कम है खतरा, आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक ने बताई बड़ी वजह

IIT कानपुर की स्टडी में दावा किया गया है कि भारत में कोरोना का कोई बड़ा खतरा नहीं है. भारत की एक बड़ी आबादी में नेचुरल इम्युनिटी विकसित हो गई है. इसलिए यहां छोटी लहर ही आने की आशंका है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 23, 2022, 08:36 AM IST
  • 98% भारतीयों में नेचुरल इम्युनिटी है
  • कोरोना संक्रमण, वैक्सीनेशन से हुई इम्युनिटी
भारत में कोरोना का क्यों कम है खतरा, आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक ने बताई बड़ी वजह

कानपुर: चीन में कोरोना की लहर आने से भारत समेत दुनिया भर के देश चिंतित हो गई है. इस बीच आईआईटी कानपुर से भारत के लिए एक राहत भरी खबर आई है. आईआईटी कानपुर ने एक शोध के आधार पर दावा किया है कि भारत में कोरोना की बड़ी लहर आने का खतरा नहीं है. 

आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने कहा है कि भारत के लोगों ने कोरोना के नेचुरल इम्युनिटी विकसित कर ली है. हालांकि फिर भी वह लोगों को सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं. लेकिन उनका कहना है कि चूंकि भारत 98% भारतीयों में नेचुरल इम्युनिटी है, इसलिए डरने की बात नहीं है.

किस देश के कितने फीसद लोग नेचुरल इम्यून
-चीन की 20 फीसदी आबादी कोरोना से इम्यून है
-दक्षिण कोरिया की 75 फीसदी आबादी के पास प्रतिरोधक क्षमता
-जापान के 60 फीसदी लोग इम्यून
-अमेरिका के 80 फीसदी इम्यून

कोरोना पर आधारित अपने गणितीय मॉडल के आधार पर प्रो मणिंद्र अग्रवाल ने यह दावा किया है. उन्होंने बताया कि भारत में कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों के कारण कोरोना की छोटी लहर आ सकती है. इससे ज्यादा कुछ और नहीं होगा.

यह भी पढ़िए: चीन में कोरोना से रोज मर रहे 5 हजार लोग! रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़