Nitish Kumar: क्या 'INDIA' की नैया पार लगा पाएंगे नीतीश कुमार?

Nitish Kumar INDIA Alliance: नीतीश कुमार 13 जनवरी को होने वाली मीटिंग में इंडिया गठबंधन के संयोजक बनाए जाएंगे. उनका संयोजक बनाने इंडिया गठबंधन के लिए संभावनाओं के नए दरवाजे खोलेगा.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Jan 12, 2024, 11:01 PM IST
  • सभी नेताओं के साथ नीतीश के अच्छे संबंध
  • देश के बड़े ओबीसी नेताओं में इनकी गिनती
Nitish Kumar: क्या 'INDIA' की नैया पार लगा पाएंगे नीतीश कुमार?

नई दिल्ली: Nitish Kumar INDIA Alliance: 13 जनवरी को इंडिया गठबंधन की अहम बैठक होनी है. इसमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को गठबंधन का संयोजक बनाया जा सकता है. चर्चा है कि इंडिया गठबंधन के करीब-करीब दल इस बात पर सहमति जता चुके हैं. काल की ऑनलाइन बैठक के बाद इसकी औपचारिक घोषणा होगी. सियासी हलकों में चर्चा है कि नीतीश कुमार को संयोजक बनाने से इंडिया गठबंधन एक तीर से कई निशाने साध रहा है.

जोड़-तोड़ में माहिर
बाहर के सीएम नीतीश कुमार को जोड़-तोड़ में माहिर माना जाता है. वो एनडीए के साथ भी रह चुके हैं और यूपीए के साथ भी. उन्होंने बिहार में अपने धुर विरोधी लालू यादव के साथ भी सरकार चलाई है. लिहाजा, वो इंडिया गठबंधन में शरद पवार के बाद सबसे कुशल राजनीतिज्ञ माने जाते हैं.

निर्विवाद चेहरा
नीतीश कुमार सहयोगियों के बीच निर्विवाद चेहरा हैं. कांग्रेस के अलावा, शिवसेना (उद्धव गुट), समाजवादी पार्टी, राजद और शरद पवार नीतीश के नाम पर पहले ही मुहर लगा चुके हैं. ममता बनर्जी के भी नीतीश के साथ सहज संबंध हैं. सभी विपक्षी दलों के नेताओं के साथ नीतीश के रिश्ते अच्छे हैं. 

खुद भी रहेंगे तटस्थ
कई मौकों पर यह चर्चा गरम हो जाती है कि नीतीश कुमार फिर से NDA के साथ जा रहे हैं. हाल ही में नीतीश जेडीयू के अध्यक्ष बने, तब भी यही चर्चा हुई थी. ऐसे में नीतीश कुमार को संयोजक बनाए जाने से यह चर्चा खत्म हो जाएगी कि वो भाजपा के साथ जा रहे हैं.

OBC चेहरा हैं नीतीश
नीतीश कुमार विपक्ष की OBC राजनीति में भी फिट बैठते हैं. वो कुर्मी जाति से हैं, जो ओबीसी कैटेगिरी की कास्ट है. नीतीश देश की सियासत में बड़े ओबीसी नेता के रूप में पहचान बना सकते हैं. OBC का वोट इंडिया के पक्ष में करने की कोशिश कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या कल का दिन बदल देगा नीतीश कुमार की सियासत?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़