महिला रेसलर्स के साथ किसने की बदतमीजी? 5 पॉइंट में समझें पूरा मामला

महिला रेसलर्स के यौन शोषण के आरोपों पर खेल मंत्रालय सख्त हो गया है. फेडरेशन से 72 घंटे में जवाब मांगा गया है. कुश्ती संघ के अध्यक्ष और कई कोच पर यौन उत्पीड़न का आरोप है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 19, 2023, 12:15 PM IST
  • क्या है महिला रेसलर्स के साथ यौन शोषण का मामला
  • यौन शोषण के आरोपों पर खेल मंत्रालय हुआ सख्त
महिला रेसलर्स के साथ किसने की बदतमीजी? 5 पॉइंट में समझें पूरा मामला

नई दिल्ली: भारत की महिला रेसलर्स की ओर से रेसलिंग फेडरेशन पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोपों पर खेल मंत्रालय सख्त हो गया है. खेल मंत्रालय ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया से 72 घंटे में पूरे मामले पर जवाब मांगा है. खेल मंत्रालय ने कहा है कि ये मामला एथलीट्स से जुड़ा है, लिहाजा इसे बहुत ही गंभीरता से लिया जा रहा है.

1). फेडरेशन के अध्यक्ष और कई कोच पर यौन उत्पीड़न के आरोप
भारतीय रेसलर विनेश फोगाट और साक्षी मलिक समेत कई महिला रेसलर्स ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और कई कोचे पर यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए थे. आरोप लगाने वाली महिला रेसलर्स में ओलंपिक और कॉमनवेल्थ गेम्स की मेडलिस्ट भी शामिल हैं.

2). 18 जनवरी से लखनऊ में होने वाला कैंप कर दिया गया रद्द
महिलाओं के यौन शोषण के आरोपों में घिरे कुश्ती फेडरेशन खेल मंत्रालय ने कुश्ती फेडरेशन से जवाब मांगा. 72 घंटे में WFI से जवाब देने को कहा, मंत्रालय का मामले को लेकर कड़ा रुख अख्तियार किया है. 18 जनवरी से लखनऊ में होने वाला कैंप रद्द कर दिया गया. कुश्ती फेडरेशन के खिलाफ पहलवानों का प्रदर्शन हुआ.

3). निजी जिंदगी में कुश्ती संघ देता है दखल, आवाज उठाई तो धमकाया
आरोपों में ये कहा गया कि कुश्ती संघ अध्यक्ष और कई पुरुष कोच यौन शोषण करते हैं. नेशनल कैंप में कई कोच ने शोषण किया. महिला कोच से भी बदसलूकी की. निजी जिंदगी में कुश्ती संघ दखल देता है. आवाज उठाई तो धमकाया जा रहा है.

4). रेसलर विनेश फोगाट को कौन दे रहा है जान से मारने की धमकी?
विनेश फोगाट ने कहा कि 'मुझे जान से मारने की धमकी दी. हार के बाद मुझे 'खोटा सिक्का' कहा गया. मानसिक रूप से प्रताड़ित किया. अपना जीवन को समाप्त करने के बारे में सोचती थी. कोच महिलाओं को प्रताड़ित कर रहे हैं. पानी भी बिना परमिशन के नहीं पी सकते हैं. हमारे साथ कुछ हुआ तो फेडरेशन अध्यक्ष जिम्मेदार होंगे. करियर दांव पर लगाकर हम लोग बैठे हैं.'

5). रेसलर बबीता फोगाट ने साथ देने का भरोसा दिया
रेसलर बबीता फोगाट ने कहा कि 'इस लड़ाई में खिलाड़ियों के साथ हूं. सरकार पर मुझे भरोसा है, सरकार खिलाड़ियों के साथ न्याय करेगी.' महिला रेसलर्स ने प्रताड़ना की पूरी कहानी बताई. वो बिना परमिशन पानी तक नहीं पी सकती थी. इस खुलासे से हड़कंप मच गया है. देखना होगा कि आखिर इस मामले में आगे क्या कुछ होता है.

इसे भी पढ़ें- Maharashtra: पीएम मोदी आज देंगे 38000 करोड़ की परियोजनाओं का तोहफा, 'मुंबई 1' एप भी करेंगे लांच

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़