UP: कानपुर में कहर बरपा रहा है जीका वायरस, 3 IAF जवान संक्रमित

कानपुर में 3 और लोग जीका वायरस पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें से सभी भारतीय वायुसेना के जवान हैं. कानपुर के जिलाधिकार ने इस बात की पुष्टि भी कर दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 31, 2021, 10:23 AM IST
  • यूपी में जीका वायरस पैर पसार रहा है
  • अब तीन IAF जवान संक्रमित हो गए हैं
UP: कानपुर में कहर बरपा रहा है जीका वायरस, 3 IAF जवान संक्रमित

नई दिल्ली: कानपुर में 3 और लोग जीका वायरस पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें से सभी भारतीय वायुसेना के जवान हैं. कानपुर के जिलाधिकारी विशाख ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा, "जीका के 3 नए मामले मिलने से शहर में अब यह संख्या बढ़कर 4 हो गई है."

175 आईएएफ कर्मियों का हुआ था टेस्ट

23 अक्टूबर को आईएएफ कर्मियों में भी वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई थी. हालांकि, पहले मामले के परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और करीबी संपर्को सहित 22 लोगों की जीका वायरस की रिपोर्ट निगेटिव आई थी. बाद में 175 आईएएफ कर्मियों के नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए और शनिवार को आई रिपोर्ट में पुष्टि हुई कि 3 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

हाई अलर्ट हुआ जारी

मच्छर जनित वायरस को लेकर परदेवनपुरवा और पोखरपुर इलाकों सहित आसपास के इलाकों के अलावा रख-रखाव कमान में भारतीय वायुसेना के हैंगर की परिधि में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.

74 टीमों ने किया ट्रैक

परदेवनपुरवा और पोखरपुर इलाकों में चकेरी में चल रहे एक सर्वेक्षण के दौरान स्वास्थ्य विभाग की 74 टीमों ने दिल्ली और लखनऊ के विशेषज्ञों की देख-रेख में जीका वायरस के प्रसार और स्रोत को ट्रैक करने के लिए 11,493 घरों से 29 गर्भवती महिलाओं और 85 वायु सेना कर्मियों सहित लगभग 204 और लोगों के नमूने एकत्र किए हैं.

डॉ जी.के. मिश्रा, अतिरिक्त निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, कानपुर डिवीजन ने कहा कि वायरस के प्रसार की जांच के लिए सभी संभव कदम उठाए जा रहे हैं और तेजी से लोगों का परीक्षण भी किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Petrol-Diesel Price Today: फिर पड़ी महंगाई की मार, जानिए आज क्या हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़