क्रिकेट के बाद ज़िंदगी: धोनी ने शुरू की ऑर्गेनिक खेती

टीम इंडिया के सर्वोत्तम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी ने लॉकडाउन का सही इस्तेमाल किया है और एक नए क्षेत्र में नई शुरुआत की है. उन्होंने ऑर्गेनिक खेती शुरू करके दूसरे सेलेब्रिटीज़ के लिए प्रेरणा का कार्य किया है..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 4, 2020, 11:40 AM IST
    • महेन्द्र सिंह धोनी ने शुरू की ऑर्गेनिक खेती
    • धोनी ने बताया है कि फार्मिंग भी एक आधुनिक और अच्छा प्रोफेशन है.
    • खरीदा ट्रैक्टर और चलाना भी सीखा
    • किया लॉकडाउन के समय का सदुपयोग
    • रांची के सैम्बो में है धोनी का फार्म हाउस
क्रिकेट के बाद ज़िंदगी: धोनी ने शुरू की ऑर्गेनिक खेती

नई दिल्ली.  भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जमीन से जुड़े हुए हैं. उन्होंने क्रिकेट के बाद ज़िंदगी में एक नई शुरुआत की है जो अच्छी शुरुआत इस मायने में भी है कि इससे और भी कई क्षेत्रों की सेलेब्रिटीइज को प्रेरणा मिलेगी कि वे भी अपनी फील्ड में रिटायरमेंट के बाद खेती का कार्य शुरू कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात तो ये है कि खेती करके धोनी ने बताया है कि फार्मिंग भी एक आधुनिक और अच्छा प्रोफेशन है. 

 

खरीदा ट्रैक्टर और चलाना भी सीखा

धोनी ने सिर्फ ऐसे ही ऑर्गेनिक खेती नहीं शुरू कर दी. उन्होंने इसके लिए पूरी योजना बनाई है. खेती के पहले ही उन्होंने न केवल ट्रैक्टर खरीदा है बल्कि उसको चलाना भी सीखा है. अब इस ट्रैक्टर के माद्यम से वे ऑर्गेनिक खेती के लिए खेत तैयार करने का काम करेंगे और खुद क्यारियां भी खोदेंगे. धोनी का ट्रैक्टर चलाते हुए वीडियो आईपीएल की फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स ने शेयर किया है. 

किया लॉकडाउन के समय का सदुपयोग 

भारत के सफलतम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी ने देश की क्रिकेट टीम की 10 साल तक कप्तान के रूप में जिम्मेदारी निभाई है. अब पिछले ढाई महीने से चल रहा कोरोना लॉकडाउन धोनी को अक्रिय करने में नाकाम रहा है. उन्होंने इस समय का इस्तेमाल खेती करने से जुडी जानकारियां हासिल करने में बिताया है. अब वे अपने फार्म हाउस में जैविक खेती की शुरुआत कर रहे हैं.

 

रांची के सैम्बो में है धोनी का फार्म हाउस  

धोनी की यही बात उनकी खासियत है. वे परिस्थितियों के सामने आत्मसमर्पण नहीं करते. लॉकडाउन में उन्होंने अपने जीवन की नई पारी की शुरुआत की अब जब देश धीरे धीरे अनलॉक हो रहा है धोनी तैयारी कर रहे हैं ऑर्गेनिक खेती की और कुछ दिनों बाद हैरानी न होगी कि देश की दूसरी बड़ी सेलेब्रिटीज़ भी उनकी तरह ही ऑर्गेनिक खेती करती नज़र आएं.

ये भी पढ़ें. ब्रिटेन ने किया हांगकांग पर चीनी कानून का विरोध

ट्रेंडिंग न्यूज़