शादी-ब्याह के माहौल में सुनिए Corona वाला बन्ना गीत

अभी तक आपने Lockdown और Corona से जुड़े कई लोकगीतों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सुना होगा. लेकिन शादी के बन्ना गीत का ऐसा ही एक वीडियो फेसबुक पर वायरल हो रहा है. इसमें कुछ महिलाएं एक साथ बन्ना गीत गा रही हैं और ताली की थाप पर सुर लगाते हुए Corona से बचने, मास्क पहनने और Guidelines फॉलो करने के लिए कह रही हैं.

शादी-ब्याह के माहौल में सुनिए Corona वाला बन्ना गीत

नई दिल्लीः शादी-ब्याह का माहौल है. लगातार शहनाइयां बज रही हैं, गाजे-बाजे के साथ बारात निकल रही है. लंबे चले Lockdown के बाद अब Unlock की प्रक्रिया के साथ शादियां होनी शुरू हुई हैं तो इनकी लाइन लग गई है. हालांकि केंद्र व राज्य सरकारों ने इसके लिए भी SOP और Guidline जारी किए हैं.

जिसके तहत कम ही संख्या में लोगों की मौजूदगी दर्ज हो सकती है. बिना किसी भीड़-भाड़ और कम लोगों की मौजूदगी में हो रही यह शादियां अपनी तरह की सदी की अनोखी शादियां ही कही जाएंगीं.  

बन्ना गीत में Corona की चेतावनी
अब शादी-ब्याह की बात होगी तो हर भारतीय घरों में मंगल कामों बजने वाली ढोलक  और इसकी थाप पर गाए जाने वाले लोक गीत भी सुनाई देंगे. खास तौर पर शादी के समय गाए जाने वाले लोक गीतों की विशेष शृंखला को बन्ना गीत कहते हैं.

इसमें बन्ना यानी कि दूल्हा (वर) और बन्नी (वधू) को संबोधित करते हुए गीत के बोल होते हैं. Corona के दौर में जहां हर तौर-तरीका बदला है, वहीं लोकगीतों में भी Corona ने एंट्री मार ली है. 

यह हैं गीत के शब्द
अभी तक आपने Lockdown और Corona से जुड़े कई लोकगीतों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सुना होगा. लेकिन शादी के बन्ना गीत का ऐसा ही एक वीडियो फेसबुक पर वायरल हो रहा है.

इसमें कुछ महिलाएं एक साथ बन्ना गीत गा रही हैं और ताली की थाप पर सुर लगाते हुए Corona से बचने, मास्क पहनने और Guidelines फॉलो करने के लिए कह रही हैं. गीत की बानगी कुछ ऐसी है. यहां सुनिए गीत

बन्ना जल्दी कर लो शादी, मत कर पैसे की बरबादी
गली-गली में फैला है कोरोना, आया Lockdown का जमाना

बन्ना दादा को न लाना, अपने ताऊ को लाना
दादा-ताऊ को ये समझाना, नहीं शादी में भीड़ बढ़ाना

यह कहा जा रहा है बन्ने से
ये महिलाएं सरकार की Corona संबंधी सभी Guidelines जैसे कम लोगों की मौजूदगी, सोशल डिस्टेंसिंग आदि को बन्ने यानी दूल्हे को समझाते हुए कह रही हैं.

वह कह रही हैं कि बन्ना बिना पैसे की बरबादी किए जल्दी शादी कर लो, साथ ही बड़े-बुजुर्गों को शादी-बारात में मत लाना, उन्हें संक्रमण का खतरा अधिक है. गीत के जरिए इस जागरूकता की बात को पहुंचाना वाकई काबिलेतारीफ है और लोग इसे पसंद कर रहे हैं. 

Facebook पर पसंद किया जा रहा है गीत
फेसबुक पर यह गीत काफी शेयर किया जा रहा है और लोग इन महिलाओं की तारीफ भी कर रहे हैं. हालांकि कुछ कमेंट्स में यह बात भी उठाई गई कि महिलाओं का यह समूह बेहद पास-पास बैठा हुआ और यहां किसी ने मास्क नहीं लगा रखा है. एक User ने Guideline तोड़ते हुए Guideline फॉलो करने की बात सिखाने को विडंबना भी कहा है.  इस तरह अन्य कमेंट भी किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़िएः कोरोना के कारण इस बार नहीं हो पाया विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेला

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -