अब दुनिया के सबसे धनी दस लोगों में एक हैं अपने मुकेश अम्बानी

ये तो होना ही था. भारत एक इसी क्षेत्र में पीछे कैसे रह जाता. परन्तु प्रसन्नता की बात ये है कि दुनिया के दस धनकुबेरों में शामिल होने वाले भारतीय उद्योगपति मुकेश अम्बानी हैं जिन्होंने सारे देश को जिओ के एक सूत्र में जोड़ दिया है और राष्ट्र की मदद के लिए जो सदा ही तत्पर हैं..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 20, 2020, 08:13 PM IST
    • नंबर वन धनकुबेर हैं अमेजन के बॉस
    • जेफ़ बेजोस की सम्पत्ति का आकलन करीब 160 अरब डॉलर
    • मुकेश अम्बानी हैं नवें पायदान पर
    • मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति साढ़े 64 अरब डॉलर के करीब
    • जिओ को जाता है श्रेय
अब दुनिया के सबसे धनी दस लोगों में एक हैं अपने मुकेश अम्बानी

नई दिल्ली. वह भारतीय जो दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों में शामिल हुए हैं वे हैं रिलायंस कम्पनी के मुकेश अंबानी. फ़ोर्ब्स ने जारी की है अपनी इस वर्ष दुनिया के दस सबसे बड़े धनकुबरों की सूची. आइये जानते हैं कि इस सूची में कौन कौन शामिल है और कौन किस पायदान पर है. 

 

नंबर वन धनकुबेर हैं अमेजन के बॉस 

जिस उद्योगपति को अमेजन की अवधारणा के निर्माण का श्रेय जाता है और जिसने अमेजॉन को आज दुनिया की नंबर वन कम्पनी बना दिया है, अमेजन के बॉस जेफ़ बेजोस हैं आज की तारीख में दुनिया के अमीर नंबर वन. जेफ़ बेजोस की सम्पत्ति का आकलन करीब 160 अरब डॉलर किया गया है.

मुकेश अम्बानी हैं नवें पायदान पर 

भारतीय उद्योगपति मुकेश अम्बानी फ़ोर्ब्स के अरबपतियों की रियल टाइम सूची में हाल ही में शामिल हुए हैं. दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में मुकेश अम्बानी का स्थान नवां है. आज की तारीख में  63 वर्षीय मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति साढ़े 64 अरब डॉलर के करीब आकलित की गई है.

 

जिओ को जाता है श्रेय 

भारत में जिओ आंदोलन शुरू करके हर व्यक्ति के लिए फोन का खर्चा आसान करने वाले मुकेश अम्बानी को विश्व के सबसे अमीर लोगों में शामिल कराने का श्रेय भी जिओ को हो जाता है. हाल ही में जिओ के ताजा वैश्विक निवेश और इस कंपनी के शेयर के भाव के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के कारण अंबानी की संपत्ति को जबरदस्त बढ़ोत्तरी का पुरस्कार मिला है. 

ये भी पढ़ें. पीएम मोदी हैं आज की वैश्विक महाभारत के अर्जुन

ट्रेंडिंग न्यूज़