चोर चीन ने बिलिंग में चोरी शुरू की

भारत के साथ चीन ने अपना चोर-चरित्र दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. पहले मेड इन चाइना को बदल कर मेड इन पीआरसी किया और फिर भारत को दूसरे देशों के नाम से अपना सामान भेजना शुरू किया. अब नई हरकत पकड़ में आई है जब चीन के नकली बिल पकड़ में आये हैं..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 1, 2020, 09:16 PM IST
    • अब चीन की नई चोरी पकड़ में आई
    • चीन कर रहा है बिलिंग में हेराफेरी की टुच्ची हरकत
    • भारत के कुछ कारोबारियों के साथ है मिलीभगत
चोर चीन ने बिलिंग में चोरी शुरू की

नई दिल्ली.  हर नियम कायदे तोड़ने वाला चीन अक्सर अंतर्राष्ट्रीय क़ानून मानने की बात करता है और द्विपक्षीय वायदों पर अडिग रहने का मशवरा देता है. एक चोर चोरी भी करे और चरित्र सिखाने की कोशिश भी करे तो ऐसे रंगे सियार के बुरे दिन जल्दी आते हैं. इस मुहावरे में हम कुत्ता शब्द निकाल रहे हैं क्योंकि कुत्ता बेईमान नहीं होता और चोर नहीं होता. हम ऐसे कहेंगे कि - चीन की मौत आई है तो वह शहर की तरफ भाग रहा है. 

बिलिंग में हेराफेरी की टुच्ची हरकत 

अब चीन की भारत के साथ बिलिंग में हेराफेरी की टुच्ची हरकत पकड़ में आई है. चोर चरित्र का यह देश भारत को अपना माल भेजने की बिलिंग में भी हेरा-फेरी कर रहा है और भारत को लाखों-करोड़ों का चूना लगा रहा है. ये जानकारी देश को ख़ुफ़िया इनपुट से मिली है जिसके कारण अब पोर्ट पर चीन से आने वाले सामान की गहनता के साथ जांच शुरू हो गई है. चीनी माल की जांच के साथ साथ बिलिंग में भी गड़बड़ी की हर आशंका पर नज़र रखी जा रही है,

चीन कर रहा है भारत में मिलीभगत 

भारत को नकली बिलिंग से लाखों-करोड़ों की चोरी करने की इस चीनी चाल में उसने भारत के कुछ व्यापारियों को मिला लिया है. चीन ने अपना माल मंगाने वाले भारतीय कारोबारियों को भुगतान के लिए चोरी का रास्ता दिखाया. दो नंबर के भुगतान की इस प्रक्रिया में चीन के कारोबारी 100 रुपए के सामान को बेचने वाली कीमत 50 रुपए दिखाने के राजी हो जाते हैं और बचे हुए 50 रुपए वह चीनी कारोबारी को हवाला के माध्यम से भुगतान कर देता है. इस तरह कम कीमत दिखा कर भारतीय कारोबारी चीन से मंगाए गए सामान पर ड्यूटी बचा लेते हैं और देश को लाखों-करोड़ों का चूना लगता है. 

ये भी पढ़ें.अब चीन का आयात भी रोकेगी मोदी सरकार

ट्रेंडिंग न्यूज़