अंतरिक्ष से छह माह बाद वापस लौटे तीन अंतरिक्षयात्री

छह माह अंतरिक्ष में बिताने के बाद जब ये तीन अंतरिक्षयात्री वापस धरती पर आये हैं तो अपने साथ लाएं हैं ढेरों अंतरिक्ष के सच्चे किस्से-कहानिया..

अंतरिक्ष से छह माह बाद वापस लौटे तीन अंतरिक्षयात्री

नई दिल्ली. नासा के हैं ये तीनो यात्री जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में छह महीने के अभियान के बाद अब धरती-वापसी कर चुके हैं. इसके साथ ही नासा की इस खगोलयात्रा के इतिहास में इन तीनों खगोल यात्रियों का नाम शामिल हो गया है जो हैं में अमेरिका के क्रिस केसिडी, रूस के अनातोली इवानिशीन और इवान वेगनर.

गुरूवार की सुबह पहुंचे धरती पर 

ये तीनो अंतरिक्षयात्री छह माह अंतरिक्ष में बिताकर वापस धरती पर सुरक्षित लौट आये हैं. इनको गुरूवार 22 अक्टूबर की सुबह धरती पर उतारा इनके विशेष अंतरिक्षयान -सोयूज कैप्सूल ने. ये तीनो अंतरिक्षयात्री  कजाखस्तान के देजकाजगन शहर के दक्षिण पूर्व में अपने विमान से धरती पर सुबह सात बज कर चौवन मिनट पर उतरे.

पहले हुई चिकत्सा-जांच 

तीनो शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ हैं -इसकी चिकित्स्कीय जांच के बाद ही इन तीनो अंतरिक्षयात्रियों को हेलीकॉप्टर से देजकाजगन लाया जाएगा और वहां से वे अपने-अपने घरों के लिए प्रस्थान करेंगे. कोरोना महामारी के संक्रमण को ध्यान में रख कर इन अंतरिक्षयात्रियों के साथ विशेष सावधानी बरती जा रही है. रूसी बचाव दल की टीम के साथ जब इन तीनों अंतरिक्ष यात्रियों की मुलाकात हुई तो पहले इनका कोरोना टेस्ट किया गया.

तीनो थे अंतरिक्ष स्टेशन पर 

केसिडी, इवानिशीन एवं वेगनर छह माह पहले अर्थात अप्रैल से ही अंतरिक्ष स्टेशन में रह रहे थे. अब इन तीनो यात्रियों की वापसी के पहले ही नासा के तीन अन्य अंतरिक्षयात्री केट रूबिंस, रूस के सर्गेई रेजिकोव तथा सर्गेई कुद-सेवरेचकोव एक सप्ताह ही अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंच चुके हैं जहां वे अगले छह माह तक रहेंगे. 

 नमूने खोलेंगे अरबों साल पुराने रहस्य 

जानकारी मिली है कि नासा के सीरिस-रेक्स अंतरिक्ष यान ने एक एस्ट्रायड के कुछ नमूने एकत्र करने में सफलता पाई है. इस क्षुद्र ग्रह का नाम बेन्नू है जिसकी चट्टानों को यान द्वारा छूने के बाद धूल उड़ी है जिससे सिद्ध हो गया कि यान द्वारा इस ग्रह के नमूने एकत्रित कर लिए गए हैं. अब इस अमेरिकन अंतरिक्ष एजेंसी को आशा है कि अंतरिक्ष यान के लाए गए नमूनों की मदद से 4.5 अरब साल पुराने सौरमंडल की उत्पत्ति के रहस्य की जानकारी मिल सकेगी.

 

ये भी पढ़ें. करोड़ों के नोट लेकर दुबई भाग रही थी अंग्रेज महिला, लेकिन पहुंची कहीं और

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234