इन हसीन वादियों में क्रिसमस की छुट्टी का अलग ही मजा है!

दुनियाभर में क्रिसमस की धूम मची हुई है, और भारत में भी इसके कई रंग देखे जा रहे हैं. इस बीच जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में भी व्हाइट क्रिसमस का नजारा देखने को मिल रहा है. यहां, ठंड के बावजूद भारी तादाद में पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला बना रहा.

इन हसीन वादियों में क्रिसमस की छुट्टी का अलग ही मजा है!

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में आज क्रिसमस मनाया जा रहा है. लेकिन जन्नत में इस साल मैरी क्रिसमस कुछ खास है, क्योंकि ये नया कश्मीर है. इन दिनों जम्मू-कश्मीर का गुलमर्ग बर्फ की सफेद चादर में लिपटा हुआ है. जहां तक आपकी नज़र जाएगी. बर्फीली और हसीन वादियां बर्फ के आगोश में दिखाई देंगी.

जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में व्हाइट क्रिसमस

सर्दियां शुरू होते ही पहली बर्फबारी के साथ जहां गुलमर्ग देश-विदेश से आने वाले सैलानियों के लिए पहली पसंद बन जाता है. यही वजह है कि जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में व्हाइट क्रिसमस मनाने के लिए भारी तादादत में पर्यटकों की भीड़ उमड़ी रही है.

सौ सालों पुराने चर्च में व्हाइट क्रिसमस

जन्नत को देखने के लिए लोग पहुंच रहे हैं. यहां क्रिसमस के मौके पर जो प्रसिद्ध चर्च है वो गुलमर्ग में काफी प्राचीन जो चर्च है. कई सौ सालों पुराना चर्च उसमें व्हाइट क्रिसमस मनाया जाता है. और इस मौके पर पर्यटन विभाग ने भी काफी तैयारी की है. 

वैसे तो विदेशों में बर्फबारी के बीच व्हाइट क्रिसमस मनाने का लोगों में एक अलग ही क्रेज होता है. देश के लोगों को अगर क्रिसमस के मौके पर बर्फ मिल जाए, तो उनके लिए उनकी खुशी का ठिकाना ही नहीं रहता. कश्मीर के गुलमर्ग में ऐसी ही खुशी से लबरेज क्रिसमस के मौके पर दूर-दूर से सैलानी पहुंचे हैं.

पर्यटन विभाग ने किए काफी बंदोबस्त

वहीं पर्यटन क्षेत्र से जुड़े स्थानीय लोग और व्यवसायी भी व्हाइट क्रिसमस और नए साल के मौके पर पर्यटकों की आमद से बेहद खुश हैं. आपको बता दें पर्यटन विभाग ने भी पहले के मुकाबले इस साल काफी अच्छे बंदोबस्त किए हैं. जिससे कश्मीर आने वाले सैलानियों में भारी इजाफा हो.

इसे भी पढ़ें: दुनियाभर में क्रिसमस की धूम! लोगों पर चढ़ा 'क्रिसमस फीवर'

क्रिसमस के मौके पर उम्मीद की जा रही थी कि काफी तादाद में यहां पर्यटक पहुंचेगे. पहले से ही यहां होटल की बुकिंग बढ़ गई है और कहीं ना कहीं सरकार ने बहुत ज्यादा कोशिश की है, कि एक बार फिर टूरिज्म पिछले 5 महीनों से काफी प्रभावित रहा, अब सर्दी में उसे अच्छा रिस्पॉन्स मिले, और अगर ऐसा होता है तो निसंदेह कश्मीर की इकॉमनी में को बढ़ावा मिलेगा. यहां के लोगों को रोजगार मिलेगा.

इसे भी पढ़ें: लखनऊ में अटल जी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे PM मोदी