लोहे सी मजबूत हड्डियों के लिए जरूर खाएं ये टेस्टी साउथ इंडियन डिश, सेहत को इन 5 तरह से पहुंचाता है फायदा

Health Benefits Of Dosa: डोसा एक फैट फ्री फूड हैं. इसमें तेल बिल्कुल भी न के बराबर होता है. वहीं इसका सेवन शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं.

 

नई दिल्ली: Health Benefits Of Dosa:  डोसा साउथ इंडिया का सबसे पॉपुलर डिश है. देश ही नहीं विदेशों में भी इसे खूब पसंद किया जाता है. टेस्टी होने के साथ ही ये डिश बेहद हेल्दी हेल्दी भी होती है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मिनरल और अमीनो एसिड होता है. खास बात ये है कि आप इसे लंच, डिनर और ब्रेकफास्ट तीनों समय खा सकते हैं. चलिए जानते हैं इसके 5 बड़े फायदे. 

 

1 /6

वेट लॉस: डोसा एक फैट फ्री फूड हैं. इसमें तेल बिल्कुल भी न के बराबर होता है. वहीं इसका सेवन शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं. डोसा में मौजूद फाइबर गट बैक्टीरिया को हेल्दी रखने में मदद करता है. 

2 /6

पेट से जुड़ी परेशानियां: यह साउथ इंडियन फूड एसिडिटी समेत पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी मदद कर सकता है. बता दें कि डोसा का सेवन करने से पेट में गैस नहीं बनती है. इससे कब्ज की समस्या भी दूर होती है. इससे एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है.      

3 /6

मजबूत हड्डियां: डोसा बनाने के लिए जिन सामग्रियों का इस्तेमाल करते हैं उनमें कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन की काफी मात्रा होती है, जो शरीर की हड्डियों को मजबूती देने का काम करती हैं. डोसा बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली उड़द दाल में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है.   

4 /6

एनर्जी: डोसा को तैयार करने के लिए इसमें उड़द दाल का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें हेल्दी कार्बोहाइड्रेट होता है, जो शरीर को भरपूर एनर्जी देने का काम करता है. डोसा खाने से आप लंबे समय तक एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. 

5 /6

मसल्स: डोसा में काफी मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है. इसका सेवन करने से शरीर की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. वहीं इसके सेवन से हमारी त्वचा भी चमकती है. नियमित डोसा का सेवन करने से हमारे शरीर में लंबे समय तक एनर्जी भी बनी रह सकती है.

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.